CBSE स्टूडेंट्स अगर इस तरह करें पढ़ाई तो मैथ्स में मिलेंगे फुल मार्क्स

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्लीः CBSE 2019 परीक्षा को लेकर छात्रों ने अभी से जहां कमर कस ली है,उसी तरह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने भी छात्रों के लिए कई तरह के टिप्स जारी किए हैं। जैसे कि सभी जानते हैं कि हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा फरवरी में शुरू हो जाएगी। पिछले साल करीब 16 लाख स्टूडेंट्स 10वीं बोर्ड एग्जाम में शामिल हुए थे। इस साल भी करीब इतने ही स्टूडेंट्स के इस परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

स्टूडेंट्स जल्द से जल्द बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दें जिससे वे अच्छे नंबरों से पास हो सकें। लेकिन अच्छी तैयारी करने के लिए ये जरूरी है कि आपको पेपर के पैटर्न की भी अच्छी तरह से जानकारी हो। मैथ्स एक ऐसा विषय है जो कुछ स्टूडेंट्स को कठिन लगता है, लेकिन अगर सही तरीके से तैयारी की जाए तो ये सबसे ज्यादा नंबर दिलाने वाला सबजेक्ट है. अगर आप अभी से इसकी तैयारी में जुट गए तो इसमें डिस्टिंक्शन लाने से आपको कोई नहीं रोक सकता, लेकिन पहले ये देख लें कि किस टॉपिक से कितने नंबरों का सवाल पूछा जाएगा।

 

कॉर्डिनेट ज्योमेट्री- 6 नंबरों के सवाल
ज्योमेट्री- 15 नंबर के सवाल
ट्रिगनोमेट्री- 12 नंबर के सवाल
मेंसुरेशन- 10 नंबर के सवाल
स्टेटिस्टिक्स और प्रोबेबिलटी- 11 नंबरों के सवाल
कुल मार्क्स- 80

 

ऐसे करें मैथमेटिक्स की तैयारी
ज्यादा नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करने से ही आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकते हैं. जिन टॉपिक्स से सबसे ज्यादा नंबरों के सवाल पूछे जाएंगे उन पर अपनी पकड़ मजबूत बना लें।

कहा जाता है कि प्रैक्टिस से आप परफेक्ट बन सकते हैं. ये मंत्र मैथमेटिक्स के लिए बिलकुल सटीक बैठता है। इस विषय में आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही परीक्षा हॉल में आप बेहतर कर पाएंगे।

फॉर्मूला और टेबल्स का प्रिंट आउट कराकर अपने रूम में चिपका लें और आते-जाते उस पर नजर दौड़ाते रहें। ध्यान रखें कि फॉर्मूला और टेबल्स का फॉन्ट थोड़ा बड़ा हो जिससे आप दूर से भी इसे पढ़ सकें।

स्टूडेंट्स एक बार एनसीईआरटी बुक्स खत्म करने के बाद बाजार में मौजूद दूसरे रिफ्रेंस बुक्स का रुख करते हैं लेकिन एक्सपर्ट और टीचर्स का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का पूरा पेपर एनसीईआरटी के टेक्स्टबुक्स से सेट होता है। एक बार पूरी बुक खत्म करने के बाद फिर से उसकी प्रैक्टिस आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

कई स्टूडेंट्स को ये पता नहीं होता कि एनसीईआरटी अधिकतर सबजेक्ट्स के क्वेशचन बैंक्स भी जारी करती है। मार्कीट में उपलब्ध दूसरे रिफ्रेंस बुक्स की अपेक्षा उससे प्रैक्टिस करना स्टूडेंट्स के लिए अधिक फायदेमंद होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News