राष्ट्रपति कोविंद की यात्रा के दौरान भारत, वियतनाम रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 12:26 AM (IST)

हनोई: भारत और वियतनाम दोनों देशों के बीच रक्षा और तेल एवं गैस क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग और मजबूत बनाने पर सहमत हुये हैं। यह सहमति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की वियनाम के राष्टूपति न्गुयेन फू टूोंग के साथ मंगलवार को हुई बातचीत में बनी।  
PunjabKesari
कोविंद यहां तीन दिन की यात्रा पर पहुंचे हैं। यहां पहुंचने पर उनका वियतनाम के राष्ट्रपति भवन पर भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति कोविद की यह दक्षिण पूर्वी एशियाई और किसी आसियान देश की पहली यात्रा है। दोनों नेताओं के बीच बातचीत में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई। एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। 
PunjabKesari
राष्ट्रपति कोविद ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति फु ट्रोंग के साथ मेरी बातचीत काफी व्यापक और फलदाई रही। हमारे बीच बातचीत में सभी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग पर विस्तृत बातचीत हुई।’’ दोनों नेताओं ने शांतिपूर्ण और समृद्ध भारत- प्रशांत क्षेत्र पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के आधार पर यह होना चाहिऐ। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे बीच रक्षा, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, तेल एवं गैस, ढांचागत विकास, कृषि और नवोन्मेष आधारित क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने पर भी सहमति बनी है।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News