विश्व शतरंज चैंपियनशिप - जीत से चूके फेबियानों करूआना , आठवीं बाजी भी ड्रॉ

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 07:42 PM (IST)

लंदन ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और उनके चैलेंजर अमेरिका के फेबियानों करूआना के बीच खेली गयी सातवीं और आठवीं बाजी भी बिना किसी परिणाम के समाप्त हो गयी और फिलहाल ये दोनों खिलाड़ी 4-4 अंको के साथ बराबरी पर चल रहे है । सातवीं बाजी मे कार्लसन नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए वजीर के प्यादे को दो घर आगे चलकर खेल की शुरुआत की और जबाब में एक बार फिर करूआना नें क्वीन गेंबिट डिकलाइन वेरिएशन में आसानी से खेल में बराबरी हासिल कर ली और खेल 40 चालों मे अनिर्णीत समाप्त हुआ । 

आठवीं बाजी में इस बार करूआना नें राजा के प्यादे को दो घर चलकर खेल की शुरुआत की और कार्लसन नें इस बार सिसिलियन पेलिकन से जबाब दिया और शुरुआत से ही ऐसा लगा की आज मैच में परिणाम आएगा । करूआना नें आक्रमण करते हुए कार्लसन के कमजोर राजा को निशाना बनाना शुरू कर दिया पर खेल की 24वीं चाल मे जब वह अपना आक्रमण बेहतर कर सकते थे उन्होने अपनी एक गलत चाल से कार्लसन के वजीर को खेल में सक्रिय होने दे दिया और परिणाम स्वरूप मैच 38 चालों में एक बार फिर बेनतीजा समाप्त हो गया । मेगनस कार्लसन नें 2013 और 2014 में विश्वनाथन आनंद तो 2016 में सेरगी कार्यकिन को पराजित करते हुए विश्व खिताब जीता था पर यह पहला मौका है जब 8 मैच में अब तक एक भी मैच का परिणाम नहीं निकला है । 

इसके साथ ही इस विश्व चैंपियनशिप नें आनंद और कास्पारोव के बीच 1995 में न्यू यॉर्क में हुई विश्व शतरंज चैंपियनशिप में हुए 8 मैच ड्रॉ के रिकार्ड की बराबरी कर ली 

  1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 Score
Carlsen alt ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½         4
Caruana alt ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½          4

 

राउंड 7 और 8 के इस मुक़ाबले का विडियो हिन्दी विश्लेषण ( चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से )

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News