अगर ऑफिस की पॉलिटिक्स से आप भी हैं परेशान तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्लीः आज के दौर में बहुत से लोग ऑफिस की पॉलिटिक्स के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए परिस्थिति को समझने की कोशिश करें और किसी भी काम पर दोष लगाने से पहले खराब परिस्थितियों के पीछे का कारण जानें। ऑफिस में होने वाली गंभीर स्थितियों के चलते अकसर हम गलत सोचने लगते हैं। नकारात्मक पहलुओं के बारे में बहुत कुछ मत सोचें। यह आपकी उत्पादकता में बाधा डालता है जो आपको लंबित कार्यों के लिए सही नहीं है।

कार्यालय राजनीति के साथ कैसे निपटें-

कार्यालय राजनीति एक आम चुनौती है जो हर कामकाजी पेशेवर के सामने आती है। गंभीर प्रयासों के बावजूद, यह कंपनी की उत्पादकता को प्रभावित करता है। चाहे वह प्रशिक्षु टीम के सदस्य हों, या एक अनुभवी टीम लीडर, यह किसी को भी नहीं छोड़ता है। ऐसी परिस्थितियों में, कर्मचारियों का कार्य-जीवन संतुलन हमेशा परेशानी के खतरे में रहता है। ऐसे में आपको काम पर कार्यालय की राजनीति से बचे रहना चाहिए। जैसे

PunjabKesari

स्थिति को समझें-

एक बार जब आप अपने काम पर नियंत्रण खो देते हैं, तो आपके लिए इसे नियंत्रित करना और अपने लक्ष्य प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए सबसे पहले इसके पीछे का कारण जानें और अपने कार्यालय में किसी को दोष देने से पहले स्थिति को समझें। यह आपको उस स्थिति को शांत करने में मदद करेगा जो आपको इससे दूर रहने में मदद कर सकता है।

 

चालाक सहयोगियों से अवगत रहें-
 
कई पेशेवर कार्यालय की राजनीति को बढ़ावा देते रहते हैं। जिनकी वजह से माहौल गंदा होता है। ऐसे लोगों से अवगत रहें जो इन सब नकारात्मक चीजों में शामिल रहते हैं। कोशिश करें अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में संतुलन बनाए रखें। अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें और लक्ष्यों को पूरा करें। यह आपके और आपके ईमानदारी से किए काम के प्रति जागरुकता बढ़ाएगा। अपने परिवार के साथ समय बिताएं। यह आपको तनाव मुक्त रखेगा जो काम पर आपकी उत्पादकता और एकाग्रता स्तर को बेहतर बना सकता है।

PunjabKesari

तटस्थ रहें-

दोनों पक्षों के प्रति तटस्थ रहना बेहतर होता है। जब किसी को कार्यालय की राजनीति में खींचा जाता है और किसी एक पक्ष को लेने के लिए प्रेरित किया जाता है तो ऐसे में किसी भी पक्ष को लेने से बचें। खासकर जब आप पूरी स्थिति से अवगत नहीं हैं। एक संगठन में, प्रत्येक व्यक्ति प्रासंगिकता रखता है। यदि आप किसी पक्ष के चलते एक दूसरे को चुनते हैं तो यह व्यावसायिक संबंधों में बहाव पैदा कर सकता है। सह-श्रमिकों के साथ खराब संबंध आपके कार्यप्रवाह को प्रभावित कर सकता है और जब उनकी सहायता की आवश्यकता होगी तो पहले से बनी नकारात्मक छवि के चलते आपको बाधित कर देता है। इसलिए, पक्ष लेने से बचें, तटस्थ रहें, खासकर जब आप स्थिति से अवगत नहीं हैं।

 

अपने सह-कर्मियों से स्थितियों को लेकर चर्चा करें-

काम पर कार्यालय की राजनीति से निपटने का यह सही समाधान हो सकता है। जब चीजें नियंत्रण में नहीं होती हैं तो यही स्वभाव मदद करता हैं। इसलिए जाएं और अपने सहयोगी से बात करें। उन्हें समझने के लिए उन्हें कुछ समय दें, और इसके साथ कुछ भी समस्याग्रस्त होने पर अपनी आदत बदलने की कोशिश करें। उनकी अपेक्षाओं को सुनें और व्यक्त करते समय उनसे मिलने का प्रयास करें। यह शांति बनाए रखेगा। यदि आपका दिमाग शांति पर है तो आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News