2017 के बाद से पहली बार बिटकॉइन 5,000 डॉलर के नीचे फिसला

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्लीः सोमवार को बिटकॉइन की कीमत 5 हज़ार डॉलर से नीचे आ गई। अक्टूबर 2017 के बाद पहली बार इतनी गिरावट देखी गई है। इस वजह से सभी बिटकॉइन की कुल कीमत 87 बिलियन डॉलर यानी करीब 6 लाख करोड़ से नीचे आ गई है। 

कुछ जानकारों ने इस गिरावट के लिए क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में मची उथल-पुथल को ज़िम्मेदार माना है। बाज़ार की ये हालत डिजिटल ऐसेट्स में गिरावट के चलते हो रही है। बिटकॉइन एक्सचेंज कराकेन ने एक ब्लॉग पोस्ट में बिटकॉइन कैश के दो नए रूपों को लेकर निवेशकों को आगाह किया है। कराकेन ने क्रिप्टो करेंसी- बिटकॉइन SV को 'बेहद जोख़िम भरा निवेश' बताया है। 

आज से ठीक एक साल पहले नवंबर 2017 में बिटकॉइन की कीमत करीब 20 हजार डॉलर पर थी यानि करीब 75 फीसदी की गिरावट हुई है। अर्थशास्त्री नौरिएल रुबिनी जैसे जानकारों ने पहले ही बिटक्वाइव के दिन ढलने की भविष्यवाणी कर दी थी लेकिन तब बिटकॉइन की ऊंची कीमतों से उत्साह में भरे निवेशकों को लगता था कि वो इस निवेश के ज़रिए चांद तक अपनी लैंबॉर्गिनी ले जा सकेंगे लेकिन अब बिटकॉइन की हालत खस्ता होने की ओर है। हालांकि बाज़ार के उतार-चढ़ाव के लिए वजह सिर्फ़ एक ही नहीं होती है। 

बिटकॉइन की क़ीमत बीते हफ़्ते में ही क़रीब 50 फीसदी नीचे गिरी थी। इसमें कुछ बातों को समझना बेहद ज़रूरी है। शुरूआत में कहा गया था कि 21 मिलियन से ज़्यादा बिटकॉइन नहीं हो सकते हैं, जिसे पुख़्ता और स्थायी करेंसी माना जा सकता है लेकिन किसी ने भी इस पर ग़ौर नहीं किया कि अगर आप एक क्रिप्टो करेंसी की शुरूआत करेंगे तो कई नई दर्जनों क्रिप्टो करेंसीज़ की शुरूआत हो सकती है।

2013 में 50% गिरा था बिटकॉइन 
इससे पहले भी कई बार बिटकॉइन की क़ीमतों में गिरावट आई है। ऐसे भी मौके रहे हैं जब एक ही दिन में अचानक बिटकॉइन 40 से 50 फीसदी नीचे गिरा था। अप्रैैल 2013 में बिटकॉइन की कीमत एक ही रात में 70 फीसदी गिरकर 233 डॉलर से 67 डॉलर पर आ गई थी। अमरीका ने हाल ही में बिटकॉइन के लेन-देन को जारी रखने की इजाज़त दे दी है लेकिन वॉल स्ट्रीट के बैंकों ने इस पर चिंता जताई थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News