Kundli Tv- भौम प्रदोष व्रत: भगवान शिव को खुश करने के लिए इस विधि से करें पूजा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 01:06 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार हर महीने के कृष्ण और शुक्ल दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है। आज यानि कार्तिक शुक्ल पक्ष के महीने की 20 अक्टूबर 2018 को प्रदोष व्रत मनाया जा रहा है। शास्त्रों की मानें तो इस दिन व्रत पूजन करने से व्यक्ति को दो गायों के दान के समान फल मिलता है। चूंकि ये व्रत आज यानि मंगलवार के दिन पड़ रहा है इसलिए इसे भौम प्रदोष व्रत भी कहा जाता है। 
PunjabKesari
भौम प्रदोष व्रत का महत्व
ज्योतिष के अनुसार इस दिन व्रत रखने और शिव की आराधना करने से भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके साथ अगर ये व्रत करने से परिवार हमेशा आरोग्य रहता है और साथ ही सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 
PunjabKesari
प्रदोष व्रत में पूजा
प्रातः काल उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर भगवान शिव का स्मरण करें और साथ  व्रत का संकल्प करें। ध्यान रहे कि इस दिन भूलकर भी कोई आहार न लें। शाम को सूर्यास्त होने के एक घंटें पहले स्नान करके सफ़ेद कपडे पहनें और घर के ईशान कोण दिशा में पूजा करने की जगह बनाएं। सबसे पहले गंगाजल से उस जगह को शुद्ध करें और फिर गाय के गोबर से लिपें। इसके बाद पद्म पुष्प की आकृति को पांच रंगों से मिलाकर चौक को तैयार कर लें।
PunjabKesari
अब उत्तर-पूर्व की दिशा में कुशा के आसन पर बैठकर भगवान शिव की पूजा करें। भगवान शिव का जलाभिषेक करें साथ में ॐ नम: शिवाय: का जाप भी करते रहें। इसके बाद विधि-विधान के साथ शिव की पूजा करें फिर व्रत की कथा को सुनकर आरती करें और प्रसाद सभी को बाटें।
तुलसी विवाह विशेष : तुलसी पूजन की सही विधि जानने के लिए यहां click करें  (VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News