बाजरा व पीनेट से बने व्यंजनों को भी चख सकेंगे सरकारी स्कूल के विद्यार्थी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 11:12 AM (IST)

हिसार(चेतन): सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थी बाजरे से बने बिस्कुट और गुलगले का स्वाद चखेंगे। साथ ही शिक्षा विभाग ने पीनेट को भी मिड-डे मील के फार्मेट में शामिल कर लिया है ताकि सर्दी के मौसम में सरकारी स्कूल के विद्यार्थी बुखार व अन्य वायरल की चपेट में न आएं। मुख्यालय की ओर से जिले के सभी डी.ई.ओ. को मिड-डे मील के नए फार्मेट को भी भेज दिया गया है। साथ ही निर्देश दे दिए हैं कि जल्द से जल्द नए फार्मेट के आधार पर मिड-डे मील को शुरू करवाएं। 

बाजरे और पीनेट का पूरा लेखा-जोखा स्कूल मुखिया की निगरानी में होगा। बता दें कि सर्दी के मौसम में गिरते स्वास्थ्य के कारण 50 फीसदी विद्यार्थी ही एक कक्षा में उपस्थित रहते हैं, जबकि शेष 50 फीसदी विद्यार्थी कक्षा से अनुपस्थित पाए जाते हैं। आर्थिक तंगी से जूझ रहे विद्यार्थी पौष्टिक आहार की कमी के कारण बीमार ही रहते हैं, जिस कारण उनकी पढ़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

यह बनाए जाएंगे बाजरे से बने व्यंजन 
बाजरे के गुलगले 
बाजरे की पूरी 
बाजरे की खिचड़ी 
बाजरे के बिस्कुट 

सेहत के लिए फायदेमंद है बाजरा और पीनेट : डा. अमित 
नागरिक अस्पताल के चिकित्सक डा. अमित वर्मा ने बताया कि बाजरा और पीनेट सेहत के लिए फायदेमंद है। बाजरा में आयरन होता है। साथ ही बाजरे में कार्बोहाइड्रेट भी काफी मात्रा में पाया जाता है जोकि शरीर को ऊर्जा देता है। पीनेट में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे शरीर का मानसिक व शारीरिक विकास तेजी से होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static