देश के 11 हाईवे पर बनेंगे इमरजेंसी एयरस्‍ट्रिप, बढ़ेगी एयरफोर्स की ताकत

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 08:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में बन रहे भारत माला प्रोजेक्ट के तहत गुजरात में प्रदेश का सबसे पहला इमरजेंसी एयरस्ट्रिय का निर्माण शुरू किया गया है। यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बाद देश का दूसरा आपातकालीन लैंडिंग एयरस्ट्रिप होगा। बता दें कि भारत सरकार पूरे देश में 11 एयरस्ट्रिप बनाएगी। देश का यह दूसरा एयरस्ट्रिप गुजरात के द्वारिका जिले के खंभालिया लिमंडी नेशनल हाइवे पर जुवानपुरा और दतराना गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 15A पर है।

PunjabKesari

इमरजेंसी लैंडिग एयरस्ट्रिप में 60 मीटर की लेन में दोनों साइट कुल 33 मीटर रिजिड पेवमेंट भी शामिल होगा। इस इमरजेंसी लैडिंग एयरस्ट्रिप की कुल लंबाई 4.7 किमी है। जिसमें दो साइड बैरियर, चार हवाईयान पार्किंग और एयर ट्रैफिक कंट्रोल प्लिंथ भी शामिल हैं। इस एयरस्ट्रिप का इस्तेमाल प्राकृतिक आपदा के दौरान किया जा सकता है। यहां एयरफोर्स के फाइटर प्लेन के साथ कार्गोप्लेन जैसे बड़े एयरक्राफ्ट भी उतारे जा सकेंगे।

PunjabKesari

इस एयरस्ट्रिप की दिलचस्प बात यह है कि यह भारत-पाकिस्तान की समुद्री सीमा के बेहद करीब है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवी का कहना है कि इस एयरस्ट्रिप का इस्तेमाल डिफेंस के सभी तरह के प्लेन की लैंडिंग में किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री मनसुख ने बताया कि पूरे देश में ऐसे 11 एयरस्ट्रिप बनाए जाएंगे। जनवरी से पहले पर्यावरण विभाग से मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2019 तक शुरू किया जाएगा। ये प्रोजेक्ट तक एक साल में पूरा किए जाने की योजना है।

PunjabKesari

फिलहाल इस एयरस्ट्रिप को प्राकृतिक आपदा की संभावना को देखते हुए बनाया गया है। प्राकृतिक आपदा वाली जगहों, जहां हेलिकॉप्टर या विमान की मदद के बिना राहत कार्य नहीं किया जा सकता। ऐसे इलाकों में इमरजेंसी लैंडिंग के लिए इन हाइवे का इस्तेमाल होगा। माना जा रहा है कि इस एयरस्ट्रिप के बनने से एयरफोर्स की ताकत भी बढ़ेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News