इंदिरा मैराथन दौड़ में आर्मी के बीएस धोनी बने चैम्पियन

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 04:50 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। इस दौड़ में 3000 लोगों से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इंदिरा गांधी की जंयती के अवसर पर उनके पैतृिक आवास से डीएम सुहास एलवाई और खेल निदेशक ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ को रवाना किया।

इस मैराथन दौड़ में पुरुष वर्ग में जहां पुणे आर्मी के बीएस धोनी चैम्पियन बने। वहीं महिला वर्ग में महाराष्ट्र की ज्योति शंकर गवते ने लगातार छठवीं बार जीत हासिल कर रिकार्ड कायम किया है। वहीं पुरुष वर्ग में सेना के बी एस धोनी ने 42 किलोमीटर से लंबी इस रेस को 2 घंटे 19 मिनट 12 सेकेंड में पूरी की, जबकि महिला वर्ग की विजेता ज्योति शंकर गवते ने 2 घंटे 52 मिनट 56 सेकेंड में इस दूरी को तय किया। महिला वर्ग में वेस्ट बंगाल की श्यामली सिंह दूसरे स्थान पर रही, जबकि तीसरे स्थान पर यूपी की रानी यादव ने जीत दर्ज की।

यह मैराथन आनंद भवन से शुरू होकर मदन मोहन मालवीय के मैदान में समाप्त हुई। ये मैराथन 42.195 किलोमीटर की रही। जिसकी प्राइजमनी प्रथम पुरस्कार की धनराशी 2 लाख रुपए, द्धितीय 1 लाख और तृतीय पुरस्कार 75 हज़ार रुपए रखी गई है। जिसमें 11 सांत्वना पुरस्कार 10 हजार रुपए है।

बता दें कि खेल के प्रति लोगों में अधिक रूझान और इसे बढ़ावा देने के उद्देश्य से खेल निदेशालय उप्र पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन का आयोजन करता है। प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को आयोजित होने वाले इस मैराथन में देश के कोने-कोने से प्रतिभागी भाग लेते हैं।

इस मैराथन का प्रथम आयोजन वर्ष 1985 में प्रयागराज में किया गया। इसकी शुरूआत 1985 में प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह ने किया था। जिसके बाद से ये परंपरा निरंतर चली आ रही है। पुरूष वर्ग में प्रथम विजेता बहादुर सिंह धोनी रहे हैं जो उत्तराखंड के रहने वाले हैं और आर्मी से ताल्लुक रखते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static