फेस्टिव सीजन के बाद अब महंगा होगा टीवी-फ्रिज खरीदना, 10% तक हो सकती है बढ़ोत्तरी

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 03:18 PM (IST)

कोलकाताः अगर आप टीवी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन जैसे उत्पाद खरीदना चाहते हैं तो जल्दी कीजिए, क्योंकि आने वाले दिनों में ये आइटम महंगे होने वाले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई प्रमुख कंपनियां अब अपने उत्पादों के दामों को बढ़ाने जा रही है। कीमतों में यह वृद्धि 3 से 10 फीसदी के बीच होगी। 

PunjabKesariइस वजह से बढ़ेंगे दाम
डॉलर के मुकाबले रुपए में रही गिरावट और कस्टम ड्यूटी में इजाफा होने के बाद कंपनियां दाम बढ़ाने को मजबूर हो रही हैं। कंपनियों ने कहा है कि वो दाम पहले ही बढ़ा देना चाह रही थीं, लेकिन फेस्टिव सीजन के चलते ऐसा नहीं किया गया। कई कंपनियों ने रिटेलर्स को दिए जाने वाले 10 फीसदी डिस्काउंट को भी खत्म कर दिया है। 

PunjabKesariइन कंपनियों ने बढ़ाए दाम
जिन कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान किया है उनमें एलजी, सोनी, सैमसंग, बॉश, सीमेंस, हायर, बीपीएल आदि प्रमुख है। सितंबर में कंपनियों ने दाम बढ़ाने का फैसला लिया था, लेकिन उसे तब लागू नहीं किया था। हायर इंडिया ने अपने उत्पादों की कीमतों में 5-8 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी है। वहीं, शायोमी ने अपने टीवी उत्पादों की कीमतों में 2 हजार रुपए तक की वृद्धि कर दी है। 

PunjabKesariइनकी बढ़ाई थी कीमतें
आयात किए जाने वाले एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर और 10 किलो तक के वॉशिंग मशीन पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ा कर 20 फीसदी कर दिया गया है। यही नहीं, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर के कम्प्रेशर पर भी आयात शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ा कर 10 फीसदी कर दिया गया है।

इन वस्तुओं के अलावा स्पीकर, जूते, रेडियल कार टायर, आभूषण सामग्रियां, कई तरह के हीरे, बाथरूम, रसोई और घरों में काम आने वाले कुछ साजो-सामान, प्लास्टिक के कुछ खास सामान, ऑफिस स्टेशनरी, ट्रंक और हवाई जहाज के ईंधन पर भी शुल्क बढ़ा है। इस दायरे में शामिल अन्य वस्तुओं में वॉशिंग मशीन, स्पीकर्स, रेडियल कार टायर, आभूषण, रसोई के सामान, कुछ प्लास्टिक के सामान और सूटकेस शामिल हैं। बता दें कि एसी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन (जिनका भार 10 किलोग्राम से कम है) पर आयात शुल्क को बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News