अब से जो करेगा महिला का अपमान उसका होगा सामाजिक बहिष्कार' (Video)

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 02:48 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): हमेशा महिलाओं के विषय को लेकर बदनाम रहने वाली हरियाणा की खाप पंचायत अब महिलाओं के मान सम्मान को लेकर अच्छे निर्णय भी ले रही है। सोनीपत के गांव सिसाना में रविवार को दहिया खाप की महापंचायत में सर्वसम्मति से जो निर्णय लिए गए है वह सहरानीय है। आप देख सकते हैं कि सोनीपत के गांव सिसाना में दहिया खाप की महापंचायत का आयोजन दहिया खाप के प्रधान महाबीर सिंह के अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है।
PunjabKesari,  Damages, Boycott, Khap, Panchayat
इस महापंचायत में दहिया खाप के तहत आने वाले 54 गांव के ग्रामीणों ने भाग लिया।  जिसमें खाप के प्रधान बलबीर सिंह ने बताया कि आज की इस महापंचायत में फैसला लिया गया है कि जो महिलाओं पर अत्याचार करेगा या फिर उस पर गलत नजर डालेगा। उसे सामाजिक बहिष्कार करने के साथ-साथ गांव से भी निकाल दिया जाएगा।  जो पंचायत की तरफ से दी गई सामाजिक सजा होगी।
PunjabKesari,  Damages, Boycott, Khap, Panchayat
इस पंचायत में सभी गांव के प्रतिनिधियों के माध्यम से संदेश दिया गया है कि बहन बेटियों का मान सम्मान बनाए रखें।  यहां पर आयोजित इस महापंचायत में 20 अहम मुद्दे भी रखे गए, जिसमें कहा गया कि जो भी बहू बेटी कहीं पर भी किसी भी खेल में मेडल जीतकर गांव का मान सम्मान बढ़ाएगी। उनका स्वागत सार्वजनिक मंच पर किया जाएगा। साथ ही उसे फाइनेंस की मदद भी दिलाई जाएगी।   
PunjabKesari,  Damages, Boycott, Khap, Panchayat
पंचायत में कहा गया कि जो लोग मृत्यु भोज में फिजूल खर्चा करते है, उस पर भी लगाम लगाया जाएगा। इस फिजूल खर्चे को न करके गौशाला या किसी भी गरीब की मदद में वह धनराशि खर्च करने की कोशिश की जाएगी। यहां पर लिए गए इन फैसलों को अन्य गांव के खाप सदस्यों ने अच्छा बताया और कहा कि जो भी निर्णय हुए हैं उनका पालन किया जाएगा। यहां पर आयोजित खाप पंचायत में युवाओं को घरों के माध्यम से जागरूक करके उन्हें एक अच्छा व्यक्तित्व देने पर भी जोर दिया गया। साथ ही नशे से युवाओं को दूर रखने पर भी हर गांव में जागरूक करने का निर्णय लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static