पंजाब में आतंकी वारदातों के लिए ग्लोबल ग्राऊंड तैयार

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 10:47 AM (IST)

जालंधर(बहल, सोमनाथ): आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत द्वारा पंजाब में दोबारा खालिस्तान लहर के उभरने की आशंका और खालिस्तान समर्थक रैडिकल ग्रुप सिख फार जस्टिस की तरफ से सेनाध्यक्ष को रैफरैंडम 2020 से दूर रहने की नसीहत ने खुफिया एजैंसियों को सतर्क कर दिया है। पंजाब में  हिंदू नेताओं की हत्याओं, पुलिस थानों पर हो रहे हमले और आतंकियों के गैंगस्टरों के साथ हाथ मिलाकर बड़ी वारदातों को अंजाम देने से इस बात के पुख्ता सबूत मिल रहे हैं कि पंजाब में अशांति फैलाने के लिए ग्लोबल ग्राऊंड तैयार हो रही है। 

3 फैक्टर्स, जो रोल अदा कर रहे 

ग्लोबल फंडिंग 
खुफिया एजैंसियों के अनुसार पंजाब में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ग्लोबल स्तर पर फंड इकट्ठा हो रहा है। कनाडा, यू.के. और यूरोप के कई देशों में खालिस्तान समर्थकों द्वारा मीटिंगें कर फंड इकट्ठा किया जा रहा है। इसका उपयोग पंजाब में आतंकियों, गैंगस्टरों और पूर्व आतंकियों के परिवारों को फंडिंग के रूप में हो रहा है।  

सोशल साइट्स 
खालिस्तान लहर दोबारा शुरू करने के लिए इंटरनैट पर कई सोशल साइट्स सक्रिय हैं जो धार्मिक भावनाएं भड़का रही हैं। खुफिया एजैंसियों के पास ऐसी कई साइट्स का ब्यौरा है, जिन पर एजैंसियां पूरी तरह से नजर रखे हुए हैं। इन साइट्स को चलाने वाले संगठन धार्मिक भावनाएं भड़काने के साथ-साथ फंड इकट्ठा करवाने में विशेष भूमिका निभा रही हैं।  

PunjabKesari

अलगाववादियों में गठजोड़  
खुफिया एजैंसियों की जानकारी के अनुसार पंजाब में अशांति फैलाने के लिए बड़े स्तर पर अलगाववादियों में गठजोड़ हुआ है।  बीते माह रैफरैंडम 2020 की रैली से पूर्व इन अलगाववादियों का एक मंच पर आना भी खुफिया एजैंसियों का ध्यान इस तरफ खींच रहा है कि पंजाब में कोई बड़ी आतंकी घटना घट सकती है। 

पंजाब के बिगड़े माहौल से आतंकवाद को मिल रही ग्राऊंड 
बरगाड़ी और बहबलकलां कांड को लेकर पैदा हो रहा माहौल आतंकवाद के लिए ग्राऊंड तैयार कर रहा है। पिछले दिनों पंजाब में अल कायदा के कश्मीरी आतंकी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद (ए.जी.एच.) तथा खालिस्तान गदर फोर्स आतंकी संगठन का खुलासा पुलिस कर चुकी है। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की हत्या की साजिश का भी पर्दाफाश हुआ है। हत्या के लिए उत्तर प्रदेश के शामली जिले से हथियार लूटे गए और इस कनैक्शन में शामली पुलिस 3 बदमाशों को गिरफ्तार कर चुकी है।  

PunjabKesari

एक दर्जन और हो सकते हैं आतंकी मॉड्यूल पंजाब में 
कश्मीरियों का पंजाब आना-जाना लगा रहता है और सर्दियों में घाटी में बर्फबारी के बीच कश्मीरियों का रुख पंजाब की तरफ हो जाता है। खुफिया एजैंसियों के मुताबिक पंजाब में पिछले महीनों में दो मॉड्यूल तोड़े जा चुके हैं । अभी भी एक दर्जन और मॉडूयल होने की आशंका जताई जा रही है।

पंजाब पुलिस, एन.आई.ए. और इंटैलीजैंस एजैंसी का ज्वाइंट ऑप्रेशन 
पंजाब में घट रही घटनाओं पर पंजाब पुलिस, एन.आई.ए. और इंटैलीजैंस एजैंसियों की पैनी नजर है। यही कारण है कि ज्वाइंट ऑप्रेशन के तहत पंजाब पुलिस, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इंटैलीजैंस इनपुट पर जालंधर के 2 शिक्षण संस्थानों पर छापेमारी कर खतरनाक हथियारों की बरामदगी कर थाना मकसूदां पर हुए हमले का मामला भी सुलझाया है।   

पाकिस्तान के नापाक इरादों को अंजाम देने की कमान आसिम मुनीर के हाथ
पाकिस्तान के पूर्व आर्मी इंटैलीजैंस चीफ लैफ्टिनैंट जनरल आसिम मुनीर के आई.एस.आई. प्रमुख बनने के बाद पंजाब में आतंकी गतिविधियां बढऩे और आतंकी घुसपैठ के लिए पंजाब के साथ लगती भारत-पाक सीमा का इस्तेमाल करने की आशंका बढ़ गई है। आसिम मुनीर ने आई.एस.आई. प्रमुख का पद लैफ्टिनैंट जनरल नावेद मुख्तार की 25 अक्तूबर को सेवानिवृत्ति के बाद संभाला है। आम तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. प्रमुख की नियुक्ति पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है मगर ऐसा पहली बार हुआ है कि आई.एस.आई. प्रमुख की नियुक्ति आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने की है।

 PunjabKesari

बाजवा के खास सिपहसालारों में हैं एक
पूर्व आर्मी इंटैलीजैंस चीफ लैफ्टिनैंट जनरल आसिम मुनीर पाक के आर्मी चीफ बाजवा के खास सिपहसालारों में हैं। तभी उनकी नियुक्ति इस पर की गई है। इस नियुक्ति के पीछे एक और बड़ा कारण मुनीर का पंजाब और कश्मीर की सीमावर्ती भौगोलिक स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ होना भी है। कहां-कहां और क्या-क्या लैप्सिस हैं इसकी बेहतर जानकारी रखना भी एक कारण है।

खालिस्तानी आतंकियों को आदेश
खुफिया एजैंसियों को ऐसी सूचना मिली है कि 4 नवम्बर को आई.एस.आई. चीफ आसिम मुनीर ने खालिस्तानी आतंकियों वधावा सिंह बब्बर, परमजीत सिंह पंजवड़, रणजीत सिंह नीटा और हैप्पी पीएचडी के साथ मीटिंग की है। इस मीटिंग में इन चारों मोस्ट वांटेड आतंकियों से कहा गया है कि वे सिख फार जस्टिस को पूरा सहयोग करें। 

बब्बर खालसा चीफ वधावा सिंह का कनाडा और यू.के. में बड़ा नैटवर्क है। इसको साफ कहा गया है कि वह अपने नैटवर्क को सिख फार जस्टिस की रैलियों में पूरा सहयोग करे क्योंकि पहले ऐसी बातें सामने आ रही थीं कि विदेशों में सक्रिय आतंकी संगठन सिख फार जस्टिस का सहयोग नहीं कर रहे थे। इसके साथ-साथ इन चारों को यह भी कहा गया है कि कश्मीरी आतंकी संगठनों हिज्बुल मुजाहिद्दीन, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तोयबा के लिए पंजाब में नैटवर्क कायम करें और अपने स्लीपिंग सैल को इनकी मदद के लिए कहें जिससे बड़े ऑप्रेशनों को कायम किया जा सके। 

PunjabKesari

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ बढ़ी मिलिट्री स्ट्राइक
सर्दी के मौसम में जैसे-जैसे धुंध ज्यादा पडनी शुरू हो जाती है उसी दौरान पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ तेज हो जाती है। खुफिया एजैंसियों के अनुसार इन दिनों जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई तेज कर दिए जाने के कारण आतंकियों ने घुसपैठ के लिए पंजाब का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।   पंजाब के साथ लगती 543 किलोमीटर लंबी सीमा पर राइवर्ली एरिया होने के कारण पहले भी घुसपैठ होती रही है। 3 साल पहले भी पाकिस्तान की तरफ से बमियाल एरिया के साथ लगती सीमा से आतंकियों की घुसपैठ हो चुकी है और पाक आतंकी दीनानगर थाने और पठानकोट एयरबेस पर हमला करने में सफल हो गए थे।

अर्धसैनिक बलों को निशाना बनाना 
खुफिया एजैंसियों के अनुसार आतंकी गतिविधियों के तहत कश्मीरी मिलीटैंट से कहा गया है कि वे अद्र्धसैनिक बलों को निशाना बनाएं। इसी कड़ी के तहत बीते दिनों जालंधर के मकसूदां पुलिस थाने को कश्मीरी आतंकियों ने निशाना भी बनाया है। इसका दूसरा पुख्ता प्रमाण जालंधर के एक शिक्षण संस्थान में कश्मीरी स्टूडैंट्स का हथियारों के साथ पकड़ा जाना भी है। PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

somnath

Recommended News

Related News