हल्दी की कितनी मात्रा लेना फायदेमंद, जानें

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 06:57 PM (IST)

हल्दी के गुण : भारतीय रसोई में हल्दी मसालों की रानी मानी जाती है क्योंकि यह टेस्ट के साथ डिश को अच्छी लुक देने का काम भी करती है। सिर्फ स्वाद ही नहीं ही सेहत के लिहाज हल्दी के औषधीय गुण होते है  वहीं लोग हल्दी के कैप्सूल, हल्दी वाला दूध आदि के रूप में भी हल्दी  का इस्तेमाल करते हैं हालांकि भले ही एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचाता है। 

हल्दी  मसाला, दूध या हल्दी कैप्सूल, कैसा सेवन है फायदेमंद? दिन में कितनी हल्दी लेना है फायदेमंद, ज्यादा खाने के कई नुकसान
 

एंटीऑक्सिडेंट  हल्दी में कर्क्यूमिन नामक पावरफुल तत्व शामिल होता है हल्दी का सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता हैं। एक दिन में सिर्फ 500 से 1,000 मिलीग्राम कर्क्यूमिन की मात्रा उचित मानी जाती है। 

गांठ वाली हल्दी में 200 मिलीग्राम कर्क्यूमिन होता है हालांकि यह हल्दी की क्वालिटी पर निर्भर करता है।आप दिन भर में हल्दी बहुत रूप में ग्रहण करते हैं, जिसमें इनकी मात्रा अलग-अलग हो सकती है। 

मसाला हो या स्मूदी, आप किसी भी रूप में हल्दी का सेवन कर सकते हैं लेकिन उचित मात्रा में। दिन में 500 मिलीग्राम मात्रा उचित मानी जाती है। 
PunjabKesari, हल्दी इमेज

2. अन्य मसाले के साथ लें तो फायदा
कर्क्यूमिन की मात्रा अधिक होने पर हल्दी कई बार ठीक से पच नहीं पाती जिससे पेट संबंधी दिक्कत हो सकती है। इसका बेहतर ऑप्शन है कि आप इसे किसी अन्य मसाले जैसे काली मिर्च का साथ लें तो फायदा मिलेगा। बाजार में इसी लिए ऐसे हल्दी कैप्सूल मौजूद है, जिसमें काली मिर्च भी शामिल होती है। 

PunjabKesari, हल्दी इमेज
3. हो जाएं सतर्क
मार्कीट में मिलने वाले कैप्सूल ब्रांड भले ही इसके प्योर होने का दावा करते हैं कि लेकिन कई बार इन कैप्सूल में 20 ग्राम शुगर व अन्य कई ऐसे पदार्थ शामिल होते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह माने जाते हैं इसलिए इसका सेवन करने से पहले पूर्ण जांच जरूर कर लें।

हल्दी के नुकसान (Turmeric Side Effects)

हल्दी की जरूरत से ज्यादा सेवन करने से सेहत संबंधी कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। जानें, क्या है इसके साइड इफैक्ट। 

पेट खराब 
हल्दी का जरूरत से ज्यादा और लगातार सेवन करने से पेट खराब रह सकता है। इसका पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। इसमें डायरिया, गैस और कब्ज की समस्या आम है।
PunjabKesari

ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है
जो लोग जरूरत से ज्यादा हल्दी का सेवन करते हैं उनमें ब्लड शुगर काफी कम हो जाती है। जिससे बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। 
PunjabKesari

खून की कमी हो सकती है
जो लोग पहले ही एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी के सेवन से दूर रहें। इससे परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है। 
PunjabKesari

दस्त की परेशानी
हल्दी की ज्यादा खुराक लेने से दस्त भी लग सकते हैं। 

हल्दी के फायदे (turmeric benefits in hindi)

कैंसर से बचाव
हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन कैंसर से बचाव करने में सहायक है। कैंसर और ट्यूमर कोशिकाओं का विकास कम करने में यह बहुत मददगार है। 

गठिया में लाभकारी 
इसके एंटी-इफ्लेमेटरी गुण जोड़ों का दर्द और गठिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हल्दी शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करके सूजन से राहत दिलाने का काम करती है। 
PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल 
खाने में हल्दी का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। बढ़ा हुआ कोलेस्टरॉल लेवल दिल संबंधित कई तरह को रोगों का कारण बनता है। 

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत 
रोगों से बचाव करने के लिए शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। हल्दी में लाइपोपॉलीसकराइड (lipopolysaccharide) नामक एक पदार्थ होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static