प्रॉपर्टी फ्री होल्ड कराने के लिए नहीं काटने होंगे डीडीए के चक्कर

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्लीः घर में बैठकर भी लोग अपनी प्रॉपर्टी को डीडीए से फ्री होल्ड करा सकेंगे। केवल प्रॉपर्टी फ्री होल्ड ही नहीं सामुदायिक बुकिंग, पेंशन, चिकित्सा सुविधा से लेकर प्रॉपर्टी से जुड़े अन्य प्रकार की सेवा भी लोग ऑनलाइन ही ले सकेंगे। इस व्यवस्था को अमली जामा पहनाने में डीडीए अधिकारी जुटे हैं।

बताया जाता है कि अगले एक माह के भीतर 33 सेवाओं को लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम में शामिल किया जा रहा है। ताकि लोगों को अपने कार्य को पूरा कराने के लिए डीडीए के चक्कर नहीं काटने पड़े। बल्कि केवल कंप्यूटर का एक बटन दबाकर अथवा अपने मोबाइल से ही वह सभी कार्य को करा सकें। 

योजना है कि शुरूआत में उन सेवाओं को प्राथमिकता दी जाए,जिसमें लोगों को अधिक कार्य के लिए डीडीए में आना पड़ता है। चरणबद्ध ढंग से अन्य सेवाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा। डीडीए के (सिस्टम) निदेशक वीएस तोमर ने भी स्वीकार किया है कि इस तरह की सेवाओं को लेकर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नए वीसी तरुण कपूर प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटलाइजेशन प्रणाली को डीडीए में पूरी तरह से लागू करना चाहते हैं और डीडीए में लोगों से जुड़े कार्य वाली सेवाओं को अधिक से अधिक ऑनलाइन कराने में दिलचस्पी भी ले रहे हैं। इसी वजह से करीब एक माह में 33 ऐसी सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम में शामिल किया जा रहा है, जिसमें अक्सर लोगों को परेशान होना पड़ता है।

दरअसल डीडीए में लोगों की समस्याओं के लिए जनसुनवाई से लेकर अन्य कई तरह की व्यवस्था की गई है। लेकिन समस्या लेकर आने वाले तथा अपने काम के पूरा न होने की वजह से अक्सर डीडीए में लोगों की लंबी कतारें दिख जाती हैं। इसी वजह से पिछले दिनों एलजी अनिल बैजल ने भी डीडीए वीसी को निर्देश दिया था कि वह इस तरह की व्यवस्था अपनाएं, जिससे लोगों का काम घर बैठे ही हो जाए।

उन्हें केवल जरूरी कागज लेने के लिए ही डीडीए आना पड़े। इसी निर्देश के बाद डीडीए में लोगों की जरूरत से जुड़ी सेवाओं की सूची तैयार की गई। डीडीए अधिकारी के मुताबिक सूची में शामिल सेवाओं में फ्री होल्ड प्रॉपर्टी से लेकर फ्लैट आवंटन तक की सुविधा रखी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News