इस तरह बनाएं रिज्यूम ,जल्द मिलेगी नौकरी

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली : जब भी आप किसी जगह नई नौकरी के लिए अप्लाई करते है तो आपका रिज्यूम में ही आपकी पहचान होता है। जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाते है तो इंटरव्यूअर आपके बारे में बहुत कुछ जान चुका होता है। रिज्यूम को पढ़ कर ही एच आर आपसे बिना मिले आपकी योग्यता और अनुभव का अनुमान लगते हैं और आपसे मिलने से पहले आपकी काबिलियत परखने की कोशिश करते हैं। इसलिए रिज्यूम बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है।  

रिज्यूमे  को सिर्फ सामान्य पत्र या औपचारिकता पत्र के समान न लिखें और ना बनाए।

सबसे पहले अपना पूरा नाम, पता, मेल आईडी और संपर्क नंबर लिखे, जिससे एच आर कर्मी को आपका व्यक्तिगत विवरण पता चले।

आप अपने कैरियार ऑब्जेक्टिव में साफ - साफ लिखें कि आप नौकरी में कौनसा पद चाहते है और क्यों चाहते है। इसके साथ आप  किस कार्य में दक्ष है यह 2 या 3 लाइन में ही बताएं।

आपकी काबिलियत, आपकी शिक्षा, और आपका अनुभव का स्पष्ट और सटीक विवरण दे जिससे आपका पहला प्रभाव एच आर कर्मी  पर अच्छा पड़े. आपकी रिज्यूमे ऐसी होनी चाहिए कि  एचआर को 1 मिनट में आपकी काबिलियत और अनुभव का पता लगा सके।

रिज्यूमे को साफ़ और अच्छा रखें, ज्यादा सजावट ना करे, साफ़ सीधी भाषा का प्रयोग करें,  केवल मुख्य बातों को ही लिखें,   और जबरदस्ती ज्यादा लम्बा न लिखें

 आपकी अन्य काबिलियत और शौक का विवरण भी अतिरिक्त जानकारी में जरुर लिखें।

अंतिम में तारीख और अपना हस्ताक्षर का स्थान भी रखें।

अपनी सारी जानकारी सही और साफ़ लिखें ताकि एचआर आपको बुलाकर अपना और आपका समय व्यर्थ न करना पड़े और बिना मिले ही आपका रिज्यूमे देखकर आपको नौकरी देना का 70 प्रतिशत मन बना लें।एच आर कर्मी का आपसे साक्षात्कार करना सिर्फ औपचारिकता मात्र रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News