आपकी फैमिली फोटोज़ को यूज़ करने की तैयारी में फेसबुक

11/18/2018 11:11:17 AM

- पेटैंट को लेकर एक बार फिर विवादों के घेरे में कम्पनी

गैजेट डैस्क : फेसबुक अब यह पता लगाने की तैयारी कर रही है कि आप किसके साथ रह रहे हैं व आपके परिवार में कौन-कौन हैं। फेसबुक ने एक नई टैक्नोलॉजी को लेकर पेटैंट फाइल किया है जिसके तहत कम्पनी आपकी फैमिली फोटोज़ को यूज़ करेगी और पता लगाएगी कि आपके घर में कौन-कौन हैं। 

  • इस पेटैंट को लेकर कम्पनी विवादों के घेरे में फंस गई है क्योंकि इस बात की जानकारी कम्पनी ने खुद सार्वजनिक नहीं की। वहीं डेलीमेल ने एक रिपोर्ट के जरिए इस जानकारी को लोगों तक पहुंचा दिया। इस पेटैंट का टाइटल है Predicting household demo-graphics based on image data और इसे 10 मई को फाइल किया गया है लेकिन इसके बारे में जानकारी इसी गुरुवार को सामने आई है। 

PunjabKesari

कैसे की जाएंगी आपकी फोटोज़ एक्सैस

नए पेटैंट के जरिए डीप लर्निंग अल्गोरिदम की मदद से फेसबुक आपकी फोटोज़ की डिटेल्स को चैक करेगी। इसमें आपके चेहरे के हाव-भाव व आप किसके साथ फोटो को क्लिक कर रहे हैं उसे चैक किया जाएगा। वहीं टैग्स व रिलेशनशिप्स की भी जानकारी को इकट्टा किया जाएगा। यह अल्गोरिदम बाकी का डाटा जैसे कि कमैंट्स, कैप्शन्स और टैग्स का भी पता लगाएगी। इसके बाद ऑनलाइन सिस्टम को यह पता लग जाएगा कि यूज़र के घर में कौन-कौन हैं।

PunjabKesari

फेसबुक का क्या होगा फायदा

फेसबुक चाहती है कि पहले एक परिवार के सदस्यों का पता लगाया जाए और उन्हें एक तरह के ही विझापन दिखाए जाएं। फेसबुक यूजर्स की उम्र, डाटा, जैंडर और लोकेशन की जानकारी के आधार पर उन्हें अब विज्ञापन दिखाएगी।

PunjabKesari

उदाहरण से समझें

उदाहरण देते हुए बताया गया है कि जैसे इन्सान अगर दो महिलाओं को टैग कर फोटो को अपलोड कर रहा है और उसमें वह कैप्शन लिखता है कि 'my angel'  तो ऐसी फोटो अपलोड होने पर नई टैक्नोलॉजी पर आधारित सिस्टम पता लगा लेगा कि एक उसकी बेटी है व दूसरी उसकी बीवी तथा परिवार में कुल 3 सदस्य हैं। इसके बाद तीनों की प्रोफाइल में अगर अमीर लोग हैं तो तीनों को ही उसी हिसाब से विज्ञापन दिखाए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

static