मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 09:51 PM (IST)

माले : मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश में आवास, विकास में वृद्धि के साथ-साथ बाहरी द्वीपों में जल और सीवरेज सिस्टम की स्थापना के लिए भारतीय सहायता की मांग की है। सोलिह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को एक अहम बैठक की जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।

PunjabKesariदोनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक के बाद एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया गया। वक्तव्य के मुताबिक मोदी ने सोलिह को आश्वासन दिया है कि भारत मालदीव के सतत सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में उसकी पूरी सहायता करेगा।

PunjabKesariदोनों नेताओं ने भारत और मालदीव के बीच सहयोग और मित्रता के गहरे रिश्तों को दोबारा नया आयाम देने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। दोनों नेता इस अहम बैठक में हिंद महासागर में शांति सुरक्षा बनााए रखने के मुद्दे पर भी सहमत हुए हैं। इससे पहले सोलिह ने देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में शनिवार को शपथ ग्रहण की।

PunjabKesariमाले के गालोल्हू नेशनल स्टेडियम में लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में सोलिह के शपथ ग्रहण करने पर उन्हें सेना ने 21 तोपों की सलामी दी। उनके साथ ही फैसल नसीम ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। दोनों नेता अपनी-अपनी पत्नियों के साथ समारोह स्थल पर पहुंचे थे।समारोह में मोदी और श्रीलंका की पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका कुमारतुंगा सहित करीब 46 देशों के 300 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि शामिल हुए।

PunjabKesariसमारोह में पाकिस्तान की सीनेट के सभापति मोहम्मद सादिक संजरानी, श्रीलंका के विदेश मंत्री सरत अमुनुगमा, चीन के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री लुओ शुगांग, सऊदी अरब के सुल्तान के सलाहकार शाहजादा डॉ. मंसूर बिन मितेब बिन अब्दुल अजीज अल सऊद तथा संयुक्त अरब अमीरात के युवराज के पुत्र शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान भी शामिल हुए।

PunjabKesariमालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मामून अब्दुल गयूम और मोहम्मद नशीद भी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News