मालदीव पहुंचे PM मोदी, राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 06:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिह के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे। सोलिह ने आश्चर्यजनक रूप से सितंबर में अब्दुल्ला यमीन को चुनावों में शिकस्त दी थी। प्रधानमंत्री के तौर पर यह मोदी का पहला मालदीव दौरा है। इससे पहले 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हिंद महासागर के इस द्वीपीय देश की यात्रा की थी।
   PunjabKesari  
मोदी ने अपने दौरे से पहले कई ट्वीट करके कहा कि मैं श्रीमान सोलिह के नेतृत्व वाली मालदीव की नई सरकार को मजबूती से साथ मिलकर काम करने की भारत सरकार की इच्छा से अवगत कराऊंगा, जिससे वह खासकर आधारभूत संरचना, स्वास्थ्य देखभाल, संपर्क और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में विकास की अपनी प्राथमिकताओं को अंजाम दे सकें। उन्होंने कहा कि मालदीव में हुए हालिया चुनाव लोगों की लोकतंत्र, कानून के शासन और समृद्ध भविष्य के लिए साझा आकांक्षा को प्रदर्शित करते हैं।  
  
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी इच्छा स्थायी, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव गणराज्य देखने की है। उन्होंने सोलिह को हालिया चुनावों में जीत पर बधाई दी। मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के बीच मजबूत साझेदारी की जड़ें इतिहास में हैं। हमारे देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंध हैं और शांति व समृद्धि के लिये दोनों की साझा आकांक्षा है। हमारी सरकार का समावेशी विकास 'सबका साथ सबका विकास' का नजरिया हमारे सभी पड़ोसियों के लिए भी है। 

PunjabKesari
मोदी ने कहा कि वह मालदीव की नई सरकार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और काम करने की अपनी इच्छा से सोलिह को अवगत कराएंगे। बता दें कि साल 1994 में पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे इब्राहीम मोहम्मद सोलिह की मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी बनाने में अहम भूमिका रही है। साथ ही, 2003 से लेकर 2008 के बीच उन्होंने देश में राजनीतिक सुधारों के लिए आंदोलन भी चलाया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News