पंजाब में पंचायत चुनाव 1 महीना देरी से होंगे

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 05:24 PM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब में 10-12 दिसम्बर को प्रस्तावित पंचायत चुनाव अब एक महीना देरी से होंगे। यद्यपि पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने औपचारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया है परन्तु सरकारी हलकों से पता चला है कि पंचायत चुनावों का ऐलान अब दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में किए जाने के आसार हैं। पहले यह समझा जा रहा था कि अगले सप्ताह पंचायत चुनावों का ऐलान औपचारिक तौर पर हो जाएगा। 

बताया जाता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को 2019 में देखते हुए वर्ष भर चलने वाले कार्यक्रमों का ऐलान 23 नवम्बर को करना है। अगर पंचायत चुनावों का ऐलान पहले हो जाता तो सरकार को कोड आफ कंडक्ट के कारण सरकारी घोषणाएं रोकनी पड़तीं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी से जुड़े 40 से अधिक गांवों को माडल गांव के रूप में परिवर्तित करने के कार्यक्रम का ऐलान भी करना है।
PunjabKesari, vote photo
पंजाब के ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिन्द्र सिंह बाजवा ने बताया कि 19 नवम्बर को मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव की तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक चंडीगढ़ में बुलाई है, जिसमें पंचायत चुनावों को लेकर भी महत्वपूर्ण विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चाहे पंचायती चुनावों का ऐलान राज्य चुनाव आयोग द्वारा किया जाएगा परन्तु इसमें राज्य सरकार की तैयारियों का भी चुनाव आयोग को ध्यान रखना होता है। उन्होंने संकेत दिए कि पंचायती चुनाव अब दिसम्बर के अंतिम सप्ताह या फिर जनवरी के शुरू में करवा दिए जाएंगे। पंचायती चुनाव का ऐलान होने के बाद कोड आफ कंडक्ट लग जाएगा तथा समूची सरकारी घोषणाओं पर अमल भी रुक जाएगा। 

दूसरी तरफ यह भी बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह, पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़, राज्य के वरिष्ठ मंत्रियों, पार्टी नेताओं व विधायकों को 7 दिसम्बर को होने वाले राजस्थान चुनावों को देखते हुए राजस्थान पहुंचने के लिए कहा है। इसलिए कांग्रेसी नेताओं की चुनावी व्यस्तताओं के कारण भी फिलहाल तुरन्त पंचायत चुनाव होने के आसार नहीं है। यह भी बताया जा रहा है कि अब संभवत: पंचायती चुनाव का औपचारिक तौर पर ऐलान पंजाब राज्य चुनाव आयोग द्वारा भी 7 दिसम्बर के बाद ही किया जाएगा। सरकार ने आने वाले दिनों में बोर्डों व कार्पोरेशनों में नियुक्तियां भी करनी हैं, इसलिए सभी कार्य सम्पन्न करने के बाद ही अब पंचायती चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News