जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 483वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 08:10 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान से लगती, भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर की सीमा पर गत कई सालों से हालात बहुत खराब बने हुए हैं। पाकिस्तान में कई सरकारें आईं तथा गईं पर उसकी साजिशों तथा नीयत में कोई तबदीली नहीं आई।

यही कारण है कि जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले निर्दोष भारतीय नागरिकों पर गोलीबारी का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा। पाकिस्तानी सैनिक बिना कारण गोलियों की बौछार करके निहत्थे लोगों का जानी-माली नुक्सान कर रहे हैं।  इसके साथ ही आतंकवादियों के समूहों को ट्रेंड करके जम्मू-कश्मीर के रास्ते पर भेजा जा रहा है। इन आतंकवादियों ने भी गत वर्षों में अनगनित लोगों की जानें ली हैं। इस दोहरी मार कारण राज्य के लोग प्रभावित हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर में दर-दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर हो गए तथा शरणार्थी कैंपों में भटक रहे परिवारों को राहत पहुंचाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा गत दो दशकों से एक विशेष राहत अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में पंजाब, हरियाणा तथा हिमाचल प्रदेश के विभिन्न वर्गों, संस्थाओं, समाज सेवी आगुओं, सियासी नेताओं तथा साधु-समाज ने बड़े खुले दिल से योगदान डाला है। 

इस सिलसिले के अधीन ही गत दिवस जम्मू-कश्मीर के प्रभावित तथा जरूरतमंद परिवारों के लिए 483वें ट्रक की सामग्री भिजवाई गई। इस बार की सामग्री हलका घनौर के विधायक तथा पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जनरल सचिव मदन लाल जलालपुर द्वारा भिजवाई गई थी। सामग्री भिजवाने के इस कार्य में पटियाला की समाज सेविका श्रीमती सतिन्द्रपाल कौर वालिया, पत्रकार मनदीप सिंह जोसन, इंद्रजीत सिंह तथा सुंदर शर्मा ने अहम भूमिका अदा की।

पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा द्वारा जालन्धर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 250 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा, 10 किलो चावल तथा एक कंबल शामिल था।जम्मू-कश्मीर के प्रभावित क्षेत्रों में सामग्री वितरण हेतु लायन जे.बी. सिंह चौधरी एम्बैसेडर ऑफ गुडविल के नेतृत्व में जाने वाली राहत टीम में स. इकबाल सिंह अरनेजा तथा योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा भी शामिल थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News