मुफ्त में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो यहां करें अप्लाई

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 03:03 PM (IST)

जालंधर: संसार में कई लोग ऐसे हैं जो पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे की कमी है जिस कारण वे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए मसीहा बन आई है भारतीय नौसेना जो आपको मुफ्त में इंजीनियरिंग की शिक्षा देगी। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 नवंबर है। सेना में जाना है तो शारीरिक मापदंड भी देखे जाएंगे लेकिन जैसा कि सभी जानते हैं मुफ्त शिक्षा और देश सेवा की कुछ शर्तें होती हैं तो वे शर्तें यहां भी लागू होंगी।

12वीं में 70 प्रतिशत अंक हों

बीई या बीटेक करने के लिए फिजिक्स,कैमिस्ट्री व मैथमेटिक्स विष्यों के साथ कम से कम 70 प्रतिशत अंकों सहित 10+2 पास होना जरुरी है। अंग्रेजी में कक्षा 10 या 12 में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

जेईई मुख्य परीक्षा 2018 दी हो 

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मुख्य परीक्षा 2018 में शामिल हो चुके हों और उसमें कोई अच्छी अखिल भापतीय रैंक मिला हो।

जन्म 2000 से 2002 के बीच हो
इस बार इस अवसर को प्राप्त करने के लिए जरुरी है कि आपका जन्म 2 जनवरी 2000 से 1 जुलाई 2002 के बीच हुआ हो। उमीदवार का कद 157 सेमी हो।


कैसे मिलेगा प्रवेश
जेईई मुख्य परीक्षा 2018 में मिले रैंक के आधार पर सेवा चयन बोर्ड इंटरव्यू के लिए बुलाएगा। यह दो चरणों में होगा। पहले चरण में बुद्धिमत्ता परीक्षा,चित्र ज्ञान,विचार-विमर्श होगा। पहले चरण में फेल तो उसका दूसरा चरण नहीं होगा।

कहां होगी परीक्षा
सेवा चयन बोर्ड परीक्षण के केंद्र भोपाल,बेंगलुरू,कोयम्बटूर,विशाखापटनम और कोलकाता है। 

मुफ्त कैसे

ट्रेनिंग का पूरा खर्चा,किताबों व पठन सामग्री आदि का पूरा खर्च नौसेना देगी। रहने,खाने और कपड़ों की भी व्यवस्था की जाएगी। यहीं नहीं इंटरव्यू में शामिल होने वालों को एसी थ्री टियर का रिटर्न किराया मिलेगा। इसके लिए पासबुक की फोटो कॉपी या खाली चैक लाना होगा। पढ़ाई पूरी होने के बाद नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के रूप में नौकरी मिलेगी। वेतन भत्ते 83,448-96,204 रुपए प्रतिमाह होंगे। 

कैसे करें आवेदन
इसके लिए आवेदन वेबसाईट www.joinindiannavy.gov.in  पर ऑनलाईन आलेदन करना होगा। 10वीं,12वीं तथा जेईई मेन की मार्कशीट तथा अपनी फोटो अपलोड करनी होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News