स्मार्टफोन खरीदना होगा महंगा, जानिए दाम में कितनी होगी बढ़ोत्तरी और क्यों?

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 01:45 PM (IST)

नई दिल्लीः स्मार्टफोन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर नहीं है। आने वाले दिनों में फोन के दाम बढ़ सकते हैं। आयात शुल्क बढ़ने और डॉलर की तुलना में रुपया 15% कमजोर होने के चलते कंपनियों पर बोझ बढ़ा है। अब वे इसे ग्राहकों पर डालेंगी। यह कहना है रिसर्च फर्म आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह का। 

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक, कंपनियां हैंडसेट के दाम 5 से 8 फीसदी तक बढ़ा सकती हैं। नवकेंद्र ने कहा कि आगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली डिवाइस, फुल स्क्रीन डिस्प्ले, ज्यादा मेमोरी जैसी विशेषताओं की की वजह से सस्ते और मिड रेंज के फोन की डिमांड ज्यादा बढ़ेगी। इसमें एक नया अफॉर्डेबल प्रीमियम सेगमेंट बन रहा है। 

गौरतलब है कि चाइनीज कंपनियां श्याओमी और रियलमी कुछ मॉडल के दाम पहले ही बढ़ा चुकी हैं। श्याओमी ने बजट स्मार्टफोन रेडमी 6 और 6ए की कीमत बढ़ाई है। ई-कॉमर्स के जरिए फोन बेचने वाली रियलमी ने दो हैंडसेट के दाम बढ़ाए हैं। रियलमी 1 की कीमत 6,999 से बढ़कर 7,999 रुपए हो गई है। रियलमी 2 के 3 जीबी वेरिएंट की कीमत 8,990 से बढ़ाकर 9,499  गई है। 

PunjabKesari

4.26 करोड़ स्मार्टफोन और 4.31 करोड़ फीचर फोन बिके 
आईडीसी इंडिया ने गुरुवार को भारत में फोन बिक्री के आंकड़े भी जारी किए। इसके मुताबिक, जुलाई से सितंबर के दौरान रिकॉर्ड 4.26 करोड़ स्मार्टफोन बिके हैं। यह पिछले साल की सितंबर तिमाही से 9.1% ज्यादा है। पिछले साल 3.91 करोड़ फोन बिके थे। रिपोर्ट के मुताबिक, पहली बार स्मार्टफोन और फीचर फोन का मार्केट शेयर लगभग 50-50 बराबर रहा है। इस तिमाही 4.31 करोड़ फीचर फोन की बिक्री हुई। इसमें सालाना आधार पर 2.1% ग्रोथ दर्ज हुई है। जियो फीचर फोन के शिपमेंट में गिरावट आई है। आईडीसी की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर उपासना जोशी ने बताया कि त्योहारों में ई-कॉमर्स कंपनियों के ऑफर्स के चलते स्मार्टफोन की बिक्री में ज्यादा ग्रोथ दिखी है। कंपनियों ने जीरो कॉस्ट ईएमआई, बायबैक गारंटी व कैशबैक जैसे ऑफर दिए। प्रीमियम सेगमेंट यानी 30,000 रुपए से ज्यादा कीमत वाले फोन के मार्केट में वनप्लस ने सैमसंग और एप्पल को छोड़कर पहला स्थान लिया। वनप्लस 6 फोन की डिमांड सबसे ज्यादा रही। 

PunjabKesari

27.3% मार्केट शेयर के साथ चीन की श्याओमी शीर्ष स्थान पर 
श्याओमी ने 1.17 करोड़ फोन बेचे। 27.3% मार्केट शेयर के साथ यह शीर्ष व सैमसंग दूसरे पर रही। श्याओमी को रेडमी 5ए, नोट 5 प्रो, 6/ए/प्रो सीरीज से व सैमसंग को जे6, जे8 और नए जे2 से ग्रोथ मिली। 

कैनालिस ने कहा था बिक्री घटी है 
एक अन्य रिसर्च फर्म कैनालिस ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत में सितंबर तिमाही में 4.04 करोड़ स्मार्टफोन बिके। इसमें 1.1% गिरावट आई। इसने यह भी कहा था कि अमेरिका को पीछे छोड़ भारत दुनिया का दूसरा बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है। रिसर्च में सितंबर तिमाही में अमेरिका में 4 करोड़ फोन बिकने की बात कही गई थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News