जोखिमों को देखते हुए भारत की रेटिंग को फिच ने रखा स्थिर, BBB- पर बरकरार

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 10:43 AM (IST)

नई दिल्लीः रेटिंग एजेंसी फिच ने वृहद आॢथक मोर्चे पर जोखिमों को देखते हुए भारत की रेटिंग को फिलहाल स्थिर परिदृश्य  के साथ ‘‘बीबीबी-’’ बनाये रखने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। फिच की यह रेटिंग निवेश कोटि में सबसे नीचे है। रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि भारत के लिए वृहतआर्थिक परिदृश्य  बड़ा जोखिम भरा है।

अगले दो वित्त वर्षों में घटेगी वृद्धि दर 
फिच ने कहा कि भारत की वास्तविक आर्थिक वृद्धि के 2017-18 के 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 2018-19 में 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है लेकिन अगले दो वित्त वर्षों में वृद्धि दर घटेगी।  रिर्पोट में कहा गया है कि वित्तीय स्थिति कठिन होने, वित्तीय क्षेत्र की बैलेंसशीट की कमजोरी और अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 में वृद्धि दर के घटने का जोखिम है।

इन वजहों से इकोनॉमी पर बना हुआ है दबाव
फिच ने कहा, ‘मैक्रोइकोनॉमिक आउटलुक के प्रति जोखिम खासे ज्यादा हैं और बैंकिंग या शैडो बैंकिंग सेक्टर में समस्याओं के चलते क्रेडिट ग्रोथ में सुस्ती बनी हुई है। कमजोर फिस्कल पोजिशन के कारण भारत की सॉवरेन रेटिंग्स पर दबाव बना हुआ है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सरकारी कर्ज जीडीपी का 70 फीसदी हो चुका है और जीएसटी सहित अन्य रेवेन्यू में कमी के चलते वित्त वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में जीडीपी की तुलना में 3.3 फीसदी का डेफिसिट टारगेट हासिल होना मुश्किल है। इसके अलावा आम चुनावों के चलते खर्च को कंट्रोल करना मुश्किल नजर आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News