पंजाब में कार खरीदना हुआ महंगा, कैप्टन सरकार ने लगाया सरचार्ज

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 08:17 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में कार्य मोटर सरचार्ज व अन्य वाहन खरीद महंगे होने जा रहे हैं क्योंकि राज्य सरकार ने वीरवार को वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर 1 प्रतिशत सरचार्ज लागू कर दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने ट्रांसपोटेशन वाहनों द्वारा लेजाने वाले सामान की कीमत पर 10 प्रतिशत सरचार्ज लगा दिया है। अधिकारी ने कहा कि सरकार के इस कदम से राज्य को लगभग 300 करोड़ रु पए प्रति वर्ष राजस्व मिलेगा।

अधिकारी ने आगे कहा कि यह सरचार्ज समाजिक सुरक्षा फंड बनाने के लिए लागू किया गया है जिसका इस्तेमाल बुढ़ापा पैंशन और स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी समाज कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च किया जाएगा। मोटर वाहनों पर लागू किए गए 1 प्रतिशत सरचार्ज से 200 करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा जबकि ट्रांसपोर्ट किए जाने वाले सामान की कीमत पर लागू 10 प्रतिशत सरचार्ज से सरकार को 100 करोड़ रुपए मिलेंगे। 

राज्य सरकार शुरू में बुढ़ापा पैंशन और स्वास्थ्य बीमा योजना पर खर्च को पूरा करने के लिए सरचर्ज से मिलने वाला फंड खर्च करेगी। पंजाब सरकार पैंशन के भुगतान पर 1500 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत जैसे स्वास्थ्य बीमा योजना पर कुल 8050 करोड़ रुपए का खर्च होता है। जिसमें राज्य का हिस्सा 3050 करोड़ रु पए है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News