पहलवान सुशील को बड़ा झटका, स्वप्ना के साथ टॉप्स स्कीम से हो गए बाहर

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 08:39 PM (IST)

नई दिल्ली : ओलंपिक में भारत के लिए दो बार पदक लेकर आती पहलवान सुशील कुमार को खेल मंत्रालय ने करारा झटका दे दिया है। दरअसल टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए केंद्र सरकार ने लक्ष्य ओलंपिक पोडियम कार्यक्रम (टॉप्स) स्कीम बनाई थी जिसमें खिलाडिय़ों को मासिक तौर पर आर्थिक सहायता दी जाती थी। नई जारी सूची में सुशील के अलावा एशियाई खेलों के हेप्टाथलन वर्ग में भारत के लिए स्वर्ण पदक लाने वाली एथलीट स्वप्ना बर्मन को भी हटा दिया गया है। सुशील को इस साल जकार्ता एशियाई खेलों के दौरान 74 किलोग्राम वर्ग में क्वालीफाइंग मुकाबला ही हारने के कारण बाहर किया गया है।

Sports

दरअसल ओलंपिक 2020 और 2024 को ध्यान में रखते हुए सरकार के मिशन ओलंपिक विभाग ने तीन खेलों - एथलेटिक्स, कुश्ती और भारोत्तोलन की समीक्षा की थी। इस दौरान स्कीम में एथलेटिक्स के खिलाडिय़ों की संख्या 31 से घटाकर 10 कर दी गयी है। इसमें त्रिकूद के एथलीट अरपिंदर सिंह और स्टीपलचेजर अविनाश साबले दो नए चेहरे हैं। नीरज चोपड़ा के साथ सीमा पूनिया, मोहम्मद अनस, हिमा दास, अयासामी धारुण, जिन्सन जॉनसन अैर श्रीशंकर मुरली इस सूची में बरकरार रखे गए हैं। इनके अलावा स्वप्ना, मनजीत सिंह (पुरूषों की 800 मीटर और 1500 मीटर दौड़), तेजस्विन शंकर (पुरूषों ऊंची कूद), गेवित मुरली (पुरूषों की 10,000 मीटर दौड), और बेअंत सिंह (पुरूषों की 800 मीटर दौड़) के अप्रैल 2019 में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी।

Sports

कुश्ती में भी दस पहलवानों को जगह मिली है जिनमें उत्कर्ष काले (पुरूष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल), दीपक पूनिया (पुरूष 86 किग्रा फ्रीस्टाइल), दिव्या काकरान ((महिला 68 किग्रा फ्रीस्टाइल) और सजन (पुरूष 66 किग्रा ग्रीको रोमन) नए चेहरे हैं। जिन पहलवानों को सूची में बनाए रखा गया है उनमें साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट भी शामिल हैं। इनके अलावा नवीन (पुरूष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल) और विजय (पुरूष 60 किग्रा ग्रीको रोमन) को 2024 के ओलंपिक के लिये ‘डेवलपमेंट ग्रुप’ में रखा गया है।

Sports

भारोत्तोलन में रेगाला वेंकट राहुल (पुरूष 96 किग्रा) को सूची में शामिल किया गया है जबकि विश्व चैंपियन मीराबाई चानू (महिला 49 किग्रा) को बरकरार रखा गया है। प्रदीप सिंह (105 किग्रा) और राखी हल्दर (63 किग्रा) को सूची से बाहर कर दिया गया है। अचिंता सेयुली (पुरूष 77 किग्रा), झिली डालबेहड़ा (महिला 49 किग्रा) और जेरेमी लालरिंगुआ (पुरूष 67 किग्रा) को 2024 के ओलंपिक के लिये ‘डेवलपमेंट ग्रुप’ में रखा गया है। 

Sports

साई के एक अधिकारी ने संकेत दिये कि अगर सुशील नये भार वर्ग में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो उनकी टॉप्स में वापसी करने की संभावना समाप्त हो जाएगी। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि स्वप्ना को इसलिए टॉप्स में नहीं रखा गया क्योंकि एशियाई खेलों में हेप्टाथलन का स्तर विश्व स्तर के करीब भी नहीं है। वहीं, सुशील 74 किग्रा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। वह अच्छे परिणाम लाएंगे तो उन्हें सूची में जगह मिलेगी।

टॉप्स में एथलेटिक्स, कुश्ती और भारोत्तोलन के यह खिलाड़ी होंगे-

कुश्ती: संदीप तोमर (पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल), उत्कर्ष काले (पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल), बजरंग पूनिया (पुरुषों की 65 किग्रा फ्रीस्टाइल), दीपक पूनिया (पुरुषों की 86 किग्रा फ्रीस्टाइल), विनेश फोगाट (महिला 50/53 किग्रा फ्रीस्टाइल), रितु फोगाट (महिला 50 / 53 किलो फ्रीस्टाइल), पूजा ढांडा (महिलाओं की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल), साक्षी मलिक (201 9 में एशियाई चैम्पियनशिप तक महिलाओं की 62 किग्रा फ्रीस्टाइल), दिव्या काकरान (महिला 68 किलो फ्रीस्टाइल), साजन (पुरुषों का ग्रीको-रोमन 77 किलो)।

Sports

एथलेटिक्स: नीरज चोपड़ा (पुरुषों की भाला फेंक), तेजिंदर तूर (पुरुषों की गोला फेंक), सीमा पूनिया (महिला चक्का फेंक), अरपिंदर सिंह (पुरुष त्रिकूद), मोहम्मद अनस (पुरुषों की 400 मीटर), हिमा दास (महिला 400 मीटर), अय्यामी धारुण (पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़), जिन्सन जॉनसन (पुरुषों की 800 मीटर और 1500 मीटर), श्रीशंकर मुरली (पुरुषों की लंबी कूद), अविनाश सेबल (पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज)।

Sports

भारोत्तोलन : रागला वेंकट राहुल (पुरुष 96 किलो), मीराबाई चानू (महिला 49 किलो)। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News