नाकामुरा को हरा आनंद बने टाटा स्टील शतरंज ब्लिट्ज विजेता

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 08:16 PM (IST)

कोलकाता ,( निकलेश जैन ) भारतीय शतरंज इतिहास में पहली बार हुई सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज स्पर्धा बेहद ही सफल रही ।  टाटा स्टील ब्लिट्ज शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब भारत के 5 बार के क्लासिकल विश्व चैम्पियन और मौजूदा रैपिड विश्व चैम्पियन विश्वानाथन आनंद नें जीत लिया ।

PunjabKesari

डबल राउंड रॉबिन पद्धति से हुए 18 राउंड के बाद भारत के आनंद और अमेरिका के हिकारु नाकामुरा 12.5 अंक बनाकर सयुंक्त रूप से पहले स्थान पर थे ऐसे में विजेता का निर्णय करने के लिए दोनों के बीच प्लेऑफ का मुक़ाबला खेला गया और उसमें आनंद नें नाकामुरा को 1.5-0.5 से पराजित करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया ।

PunjabKesari

दरअसल आनंद की इस जीत में नन्हें प्रग्गानंधा का भी हाथ रहा जिनहोने अंतिम 18 वे राउंड में नाकामुरा को ड्रॉ पर रोकते हुए उन्हे प्लेऑफ खेलने पर मजबूर कर दिया । 

पहले दिन दो हार का सामना करने के बाद दूसरे दिन आनंद नें गज़ब का प्रदर्शन किया और उन्होने इस दौरान उन्होने 6  जीत और 3 मैच ड्रॉ खेले । निर्णायक दिन उन्होने अमेरिका के वेसली सो , अजरबैजान के ममेद्यारोव , और भारत के विदित गुजराती , प्रग्गानंधा , सूर्या शेखर गांगुली और पेंटाला हरीकृष्णा पर जीत दर्ज की । 

PunjabKesari

प्रतियोगिता में 12.5 अंको के साथ अमेरिका के नाकामुरा दूसरे , 12 अंको के साथ अर्मेनिया के लेवान अरोनियन तीसरे , 10 अंको के अमेरिका के वेसली सो चौंथे ,8 अंको के साथ अजरबैजान के ममेद्यारोव , भारत के पेंटाला हरिकृष्णा  और  विदित गुजराती क्रमशः 5 वे , 6 वे और 7 वे स्थान पर रहे । रूस के सेरगी कार्याकिन 7.5 अंको के साथ आठवे , 6 अंको के साथ भारत के सूर्या शेखर गांगुली नौवे तो प्रग्गानंधा 5.5  अंको के साथ अंतिम दसवें स्थान पर रहे । 

राउंड अंतिम तीन राउंड के मुक़ाबले का  हिन्दी विश्लेषण ( चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से )


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News