मिजोरम के नए CEO बने आशीष कुंद्रा

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 06:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आगामी मिजोरम विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने एक बड़ा फेरबदल करते हुए मिजोरम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक को भारी विरोध के बाद बदल दिया है। अब शशांक की जगह आशीष कुंद्रा को राज्य का मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है।

क्या है राजनीतिक दलों का आरोप
कई राजनीतिक दलों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक पर मिजोरम विरोधी होने और राज्य में दशकों तक शांतिपूर्ण चुनाव कराने के रिकॉर्ड को बिगाड़ने का आरोप लगाया था। इसी दौरान चुनाव आयोग ने शशांक की जगह किसी अन्य अधिकारी की तैनाती का निर्णय किया।

ऐसा पहली बार हुआ है कि राजनीतिक दलों ने सीईओ की खुलकर आलोचना की हो। उन पर मिजोरम में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए त्रिपुरा के राहत शिविरों में रह रहे ब्रू समुदाय के मतदाताओं को कथित तौर पर गलत ढंग से सुविधा प्रदान करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था।

क्या है समन्वय समिति की मांग
प्रमुख नागरिक समाज समूहो और छात्र संगठनों के एक सयुक्त संगठन ‘द ऑल एनजीओ’ समन्वय समिति मांग कर रही है, कि जो ब्रू लोग 1997 में नस्लीय संघर्ष के बाद मिजोरम से भाग गए थे और त्रिपुरा के राहत शिविरों रह रहे हैं। उन्हें केवल मिजोरम में अपना वोट डालने की इजाजत दी जाए। मिजोरम मे कई प्रमुख राजनीतिक दलों न सुझाव दिया है कि त्रिपुरा के राहत शिवरों में 11,232 ब्रू मतदाताओं को अपने गांवों मं लौट आना चाहिए और खुद को मतदाता सूची में नामांकित कराने के बाद उन्हें अपना वोट डालना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News