कांग्रेस का राफेल 'वार', कहा- चौकीदार ने चोर दरवाजे से बदल दिया सौदा

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 06:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने एक बार फिर राफेल सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने अधिकारियों, रक्षा मंत्री एवं रक्षा खरीद परिषद की राय के खिलाफ जाकर लड़ाकू विमानों के‘‘बेंचमार्क प्राइका‘’(आधार मूल्य) को बढ़ा दिया। पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने राफेल से जुड़ी बैंक गारंटी को माफ करवा दिया और मध्यस्थता के प्रावधान को बदल दिया जो देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है।  

पीएम ने किसे पहुंचाया फायदा ?  
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राफेल मामले की संयुक्त संसदीय समिति की जांच की मांग दोहराते हुए यह सवाल किया कि आखिर प्रधानमंत्री ने किसे फायदा पहुंचाने का काम किया?  उन्होंने कहा कि देश के कानून मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों की लिखित राय के बावजूद चौकीदार ने चोर दरवाजे से सौदा बदल दिया। पीएम मोदी ने विमान के बेंचमार्क प्राइका को बढ़ाकर 62 हजार करोड़ रुपये से अधिक कर दिया, जबकि कांग्रेस के समय कीमत काफी कम थी।

देश की सुरक्षा के साथ हुआ खिलवाड़
सुरजेवाला ने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने बैंक गारंटी को माफ कर दिया जो देश की सुरक्षा से खिलवाड़ है। जबकि कानून मंत्रालय ने राय दी थी कि बैंक गारंटी फ्रांस की सरकार से ली जाए।     उन्होंने कहा कि सात मार्च 2016 को तत्कालीन रक्षा मंत्री ने कानून मंत्रालय की राय से अलग राय रखने से इनकार कर दिया। कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय हित से समझौता क्यों किया?   

कांग्रेस ने पीएम पर लगाए आरोप 
सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि पीएम ने मध्यस्थता वाले प्रावधान को फ्रांस की सरकार की बजाय दसॉ और भारत सरकार के बीच कर दिया। मध्यस्थता की जगह को भी भारत की बजाय स्विट्जरलैंड कर दिया। उन्होंने यह भी दावा किया कि लड़ाकू विमान सौदे के बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बात कर रहे थे। कांग्रेस प्रवक्ता ने सवाल किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार क्यों बात कर रहे थे? उन्हें किसने अधिकृत किया था जबकि वह बातचीत वाली समिति का हिस्सा नहीं थे?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News