UP में 10 हजार किसानों को सोलर पंप खरीदने पर दिया जाएगा अनुदान: शाही

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 05:39 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार दस हजार किसानों को सोलर पंप की खरीद पर अनुदान देगी। राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि इस बार सरकार 10 हजार किसानों को सोलर पंप खरीद पर अनुदान देगी। उन्होंने बताया कि 15 नवंबर से दस दिसंबर के बीच सोलर पंप खरीद पर अनुदान दिया जायेगा। इस बार जो किसान सोलर पंप खरीदने के लिए पहले बैंक ड्राट लायेगा उसे पहले अनुदान दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि दो से तीन हार्सपावर सोलर पंप की खरीद पर 70 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा जबकि पांच हार्सपावर वाले सोलर पंप पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।

शाही ने बताया कि इसके पहले सरकार ने आठ कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया था। योजना के तहत किसानों को पांच नवंबर तक अनुदान दिया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए कृतसंकल्पित है।

उन्होंने बताया कि इस साल सरकार 20 जिलों के किसानों से एक लाख टन मक्का की खरीद करेगी। इसके साथ ही मूंगफली, तिल की खरीद के अलावा बाजरा और धान की खरीद की जायेगी। उन्होंने बताया कि किसानों को दलहन और तिलहन के बीज खरीद पर 75 प्रतिशत अनुदान दिया गया जबकि गेंहू और जौ की खरीद पर यह अनुदान 60 प्रतिशत दिया गया।  कृषि मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि सरकारी खरीद में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने बताया कि सरकारी खरीद के लिए किसान ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं और अभी तक करीब डेढ़ करोड़ किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इससे किसानों को काफी सुविधा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static