...तो IPL 2019 में नहीं दिखेंगे आॅस्ट्रेलियाई खिलाडी़, फीका पड़ेगा रोमांच

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 02:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत में टी20 क्रिकेट की तर्ज पर पिछले 11 सालों से चलते आ रहे आईपीएल टूर्नामेंट का 12 सीजन फीका पड़ सकता है। आईपीएल को सबसे बड़ा खतरा आने वाले आम चुनावों और वर्ल्ड कप से है। चुनाव की तारीख अभी तक तय नहीं है, ऐसे में आईपीएल की डेट तय करना काफी मुश्किल हो गया है। वहीं वर्ल्ड कप भी 30 मई से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में विदेशी टीमों ने अपने खिलाड़ियों को जल्द इस लीग से फ्री करने के लिए कहा है। क्योंकि वे अपनी टीम को इस अहम टू्र्नामेंट से पहले रेस्ट देना चाहते हैं। इसी के मध्य नजर रखते हुए आॅस्ट्रेलिय क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने खिलाड़ियों को आईपीएल 2019 में शामिल ना करने का फैसला लिया है। 

बोर्ड के लिए वर्ल्ड कप है जरूरी
australia cricket team image

आईपीएल टूर्नामेंट हर साल आयोजित किया जाता है। वहीं क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वर्ल्ड कप 4 साल बात आता है। ऐसे में आॅस्ट्रेलिया बोर्ड ने आईपीएल को ज्यादा अहमियत ना देते हुए वर्ल्ड कप की ओर ध्यान देना जरूरी समझा है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने स्पष्ट कर दिया है कि गत चैंपियन टीम के लिए विश्व कप प्राथमिकता है और आईपीएल में खेलने की स्वीकृति हासिल करने के लिए खिलाडिय़ों को अपनी शेफील्ड शील्ड और राष्ट्रीय प्रतिबद्धता पूरी करनी होगी। 

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने साथ ही कहा कि विश्व कप के लिए चुने गए 15 खिलाडिय़ों को मई की शुरुआत में टूर्नामेंट पूर्व शिविर में भी हिस्सा लेना होगा जिसका मतलब हुआ कि वे आईपीएल के अंतिम दो से तीन हफ्तों से बाहर रह सकते हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया की अंतरिम ईजीएम टीम परफोर्मेंस बेलिंडा क्लार्क ने कहा, ‘‘यह मुश्किल समय है क्योंकि क्रिकेट विश्व कप के कारण आईपीएल की तारीखों को आगे खिसकाया गया है और यह हमारे घरेलू सत्र से टकरा रहा है।’’          

शेफील्ड शील्ड से टकराएगा IPL शैड्यूल
Australia cricket board

लुभावनी टी20 लीग आईपीएल की शुरुआत इस बार निर्धारित समय से पहले होगी जिससे कि खिलाडिय़ों को 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे एकदिवसीय विश्व कप से पहले आराम और तैयारी का पर्याप्त समय मिल सके। आईपीएल की शुरुआत मार्च में करने का मतलब होगा कि इसका अंतिम चरण आस्ट्रेलिया के घरेलू सत्र और पाकिस्तान के खिलाफ उसकी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से भी टकराएगा। शेफील्ड शील्ड का अंतिम दौर 20 से 23 मार्च तक होगा। पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला की तारीखों की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन इसका आयोजन 15 से 29 मार्च के बीच होगा। 

स्टार्क नहीं हो नीलामी के लिए उपलब्ध
Mitchell Starc image

बेलिंडा क्लार्क ने कहा, ‘‘हम शेफील्ड शील्ड का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जबकि यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम की तैयारी अच्छी हो, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि जो खिलाड़ी खेलने के लिए फिट हैं उन्हें आईपीएल में हिस्सा लेने का मौका मिले।’’ उन्होंने कहा ‘‘ऐसा करना आसान नहीं होगा, मुझे लगता है कि हमें उचित संतुलन बनाना होगा जिससे कि खिलाड़ी अपने विकल्पों पर विचार कर सकें और चुन सकें कि उनके और उनकी टीम के लिए क्या सही है।’’ कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा रिलीज किए गए तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पहले ही कह चुके हैं कि वे 2019 आईपीएल खिलाड़ी नीलामी के लिए खुद को उपलब्ध नहीं रखेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News