Kundli Tv- आज रात होगा नक्षत्रों की चाल में बदलाव, 20 नवंबर तक रहें सावधान !

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 12:35 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
सनातन धर्म में कोई भी मंगलसूचक काम करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त पर विचार किया जाता है। ज्योतिष गणना हिंदू पंचांग के अधार पर काम करती है। मान्यता है की शुभ ग्रह-नक्षत्रों को ध्यान में रखकर किया गया काम कभी भी असफल नहीं होता लेकिन अशुभ वक्त में किया गया काम पूरा होने में संशय रहता है। ज्योतिष प्रणाली में पंचक को अशुभ दौर माना जाता है। इसमें कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता। आज रात यानि 15 नवंबर, बृहस्पतिवार को लगभग 10.17 से पंचक शुरू होगा, जो 20 नवंबर, मंगलवार की शाम लगभग 06.34 तक रहेगा।
PunjabKesari
वीरवार के दिन से शुरू होने वाले पंचक को सोमवार और मंगलवार के प्रभाव, शुभता और अशुभता के जैसा ही समझना चाहिए। पंचक वैसे तो अशुभता दर्शातें हैं किन्तु सगाई, विवाह आदि मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। पंचक के दौरान कुछ कार्यों को छोड़कर बाकी शुभ कार्य किए जा सकते हैं।
PunjabKesari
पंचक नक्षत्रों के समय अलग-अलग प्रभाव होता है जैसे धनिष्ठा नक्षत्र में अग्रि का भय हो सकता है, शतभिषा नक्षत्र के समय घर में अनावश्यक लड़ाई-झगड़ा, पूर्वाभाद्रपद में व्यक्ति को रोग लग सकता है, उत्तराभाद्रपद और रेवती में धन की हानि हो सकती है अथवा आर्थिक नुक्सान हो सकता है।
PunjabKesari
पंचक का अधिकतर विचार मृत्यु के समय किया जाता है जैसे अगर किसी की मृत्यु पंचक के दौरान हो गई तो उसके परिवार के 5 सदस्यों पर मृत्युतुल्य कष्ट आता है या कहा जा सकता है कि परिवार में 5 लोगों की भी मृत्यु होगी इसलिए अगर किसी की मृत्यु पंचक में हो जाए तो उसके दाह संस्कार के दौरान चावल और आटे को मिलाकर अथवा कुश घास के पांच पुतले बनाकर उनका भी शव के साथ दाह संस्कार किया जाए तो पंचक का दोष नष्ट हो जाता है।
आपको भी है शराब की लत तो ये जानकारी है आपके लिए (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News