मल्टी-नैशनल कंपनियां पंजाब की टैक्निकल एजुकेशन में 2,000 करोड़ के निवेश को तैयार : चन्नी

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 11:19 AM (IST)

जालंधर/कपूरथला(गुरविंदर कौर): आई.के.जी. पी.टी.यू. में 2 दिवसीय राज्य स्तरीय मेला लगाया गया। इसमें मुख्यातिथि के तौर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब पंजाब में ग्लोबल स्तर की जॉब ऑफर्स के अंबार लगेंगे। प्रदेश में बहुत सी मल्टी-नैशनल कंपनियां पंजाब की टैक्निकल एजुकेशन में 2,000 करोड़ के निवेश को तैयार हैं। नए साल से यह निवेश शुरू हो जाएगा। इससे जहां प्रदेश के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे, वहीं प्रदेश विकसित देशों की तर्ज पर रोजगार मुहैया करवाने में सक्षम होगा। राज्य सरकार दिन-प्रतिदिन घर-घर रोजगार स्कीम के माध्यम से नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। 

मंत्री चन्नी आई.के. गुजराल पंजाब टैक्निकल यूनिवॢसटी में आयोजित हुए राज्य स्तरीय रोजगार मेले में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। उन्होंने इस राज्य स्तरीय रोजगार मेले का उद्घाटन किया, जोकि तीसरा राज्य स्तरीय मेला है, जबकि पंजाब सरकार एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का रोजगार मेला भी करवा चुकी है। उन्होंने बताया कि आई.के.जी.पी.टी.यू. और टाटा टैक्नोलॉजीज लिमिटेड के बीच ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं कि टाटा टैक्नोलॉजीज द्वारा इन्वैस्टमैंट सैंटर, इनोवेशन, इंक्यूबेशन एंड ट्रेङ्क्षनग (सी.आई.आई.टी.) स्थापित किए जाएंगे। इनमें से एक आई.के. गुजराल पंजाब टैक्नीकल यूनिवॢसटी के मुख्य परिसर और बाकी 5 पंजाब के विभिन्न स्थानों पर स्थित यूनिवर्सिटी के अन्य परिसरों में स्थापित होंगे। उन्होंने बताया कि इनमें से एक सी.आई.आई.टी. को श्री गुरु नानक देव जी के नाम से गांव जब्बावाल (सुल्तानपुर लोधी) में स्थापित किया जाएगा।

 परियोजना की कुल लागत 729 करोड़ रुपए है, जिसमें से 318 करोड़ रुपए पहले चरण में कपूरथला जिले के लिए निवेश होंगे। राज्य सरकार अगले 10 दिनों में पंजाब के विभिन्न स्थानों पर 87 रोजगार मेले आयोजित कर रही है। रोजगार मेले के पहले दिन सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा, माननीय मुख्यमंत्री पंजाब के विशेष प्रधान सचिव आई.ए.एस. गुरकिरत कृपाल सिंह और कपूरथला के डिप्टी कमिश्नर आई.ए.एस. मोहम्मद तैयब ने भी रोजगार मेले का दौरा किया और प्रतिभागियों के साथ बातचीत की। यूनिवर्सिटी डीन डा एन.पी. सिंह, डायरैक्टर डा. बलकार सिंह, रजिस्ट्रार डा. एस.एस. वालिया, प्रभारी कुलपति सचिवालय डा. परमजीत सिंह, संयुक्त रजिस्ट्रार डा. आर.पी.एस. बेदी मेजबान पैनल में शामिल हुए। 

73 कंपनियां 2000 स्टूडैंट्स को करेंगी जॉब ऑफर : कुलपति प्रो. अजय 
इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. अजय शर्मा ने कहा कि इस रोजगार मेले में कुल 73 कंपनियां दो दिनों तक भाग ले रही हैं और ये कम्पनियां प्रतिभागियों को 1,950 रिक्तियों की पेशकश कर रही हैं। इस मेले में 10वीं, 12वीं के साथ-साथ इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कम्प्यूटर एप्लीकेशन्स एंड डिप्लोमा के अंतिम वर्ष और पढ़ रहे छात्र शामिल हो सकते हैं। कॉग्निजैंट, टेक मङ्क्षहद्र, जस्ट डायल लिमिटेड, होटल रैडिसन, पॉलिसी बाजार, कंवरगीस, मैक्स लाइफ इंश्योरैंस, बजाज एलियांज एंड आई.डी.बी.आई. जैसी ब्रांड कंपनियां 2 दिन तक इस कार्यक्रम में शामिल होंगी।

उल्लेखनीय है कि ग्लोबल स्तर पर रोजगार अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लक्ष्य के साथ यूनिवर्सिटी ने इन्फोसिस कैंपस कनैक्ट, इंटर्नशाला, ए.आई.ई.एस.ई.सी. और एन.आई.ई.एल.आई.टी. के साथ ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार में वृद्धि करना है। कुलपति प्रो. शर्मा ने मोबाइल एप लाइब्रेरी, कैम्पस कनैक्टिविटी और ट्रांसपेरैंसी इन इवैल्युएशन सिस्टम एस ऑन स्क्रीन इवैल्युएशन आदि के रूप में तकनीकी पहलों के बारे में भी जानकारी को सांझा किया। कार्यक्रम के अंत में यूनिवॢसटी डीन आर. एंड डी. डा. अनिरुद्ध प्रताप सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News