चेतावनी-रूस या चीन के खिलाफ जंग में  अमेरिका को मिलेगी करारी शिकस्त

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 10:50 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका के संसदीय पैनल ने बुधवार को जारी अपनी एक रिपोर्ट में चेतावनी दी कि रूस या चीन के खिलाफ अगर जंग हुई तो अमेरिका को इसमें करारी हार झेलनी पड़ सकती है। संसदीय पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा, अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य संकट का सामना कर रहा है और इस हालत में वह रूस या चीन के खिलाफ होने वाले किसी युद्ध में हार सकता है।

कांग्रेस ने राष्ट्रीय रक्षा रणनीति आयोग को यह जिम्मेदारी दी है कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रीय रक्षा रणनीति (एनडीएस) का अध्ययन करे। गौरतलब है कि ट्रंप की यह नीति मॉस्को और बीजिंग के साथ शक्ति पाने की नई होड़ को दिखाती है। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिक पार्टी के दर्जनों पूर्व अधिकारियों के इस पैनल ने पाया कि एक ओर जहां अमेरिकी सेना बजट में कटौती का सामना कर रही है और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं में कमी आ रही है, वहीं चीन और रूस जैसे देश अमेरिकी ताकत के साथ संतुलन कायम करने के लिए अपनी ताकत बढ़ा रहे हैं। 

आयोग का कहना है कि अमेरिका की सैन्य श्रेष्ठता, जो दुनिया में उसकी ताकत का लोहा मनवाती है और राष्ट्रीय सुरक्षा, बेहद खतरनाक डिग्री तक खराब हुई है। पैनल ने पाया कि इस सदी में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर अमेरिका का ध्यान केंद्रित होने से वह युद्ध के अन्य क्षेत्रों जैसे मिसाइल रक्षा, साइबर और अंतरिक्ष अभियान सहित अन्य क्षेत्रों में पिछड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News