केंद्र ने कोर्ट से कहा, कारगिल युद्ध में राफेल का होता इस्तेमाल तो कम सैनिक होते हताहत

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 01:12 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र ने फ्रांस से 36 विमानों की खरीद को सही ठहराते हुए बुधवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि 1999 में कारगिल की लड़ाई में यदि राफेल लड़ाकू जेट विमानों का इस्तेमाल किया गया होता तो हताहतों की संख्या कम होती।

PunjabKesari

अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ से कहा, ‘‘सैनिकों ने कारगिल की लड़ाई में अपनी जान गंवायी। यदि उस लड़ाई में राफेल का इस्तेमाल किया गया होता तो वह 60 किलोमीटर दूर से ही पहाड़ी की चोटियों को निशाना बनाता।“ उन्होंने कहा कि 36 राफेल जेट विमानों की खरीद के लिए फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता करते समय सभी उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया तथा सभी निर्णयों पर रक्षा खरीद परिषद ने मंजूरी दी।

PunjabKesari

राफेल सौदे को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दिनभर चली सुनवाई के दौरान अपनी दलीलें पूरी करते हुए अटार्नी जनरल ने कहा, ‘‘यह एक संवेदनशील क्षेत्र और देश की जरुरत है। यहां तक कि वायुसेना प्रमुख भी विमानों के घटते बेड़े को ध्यान में रखकर वायुसेना की क्षमता बढ़ाने के लिए हमें लिख रहे हैं।"

PunjabKesari

इस पर प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘श्रीमान अटार्नी, कारगिल 1999-2000 में हुआ था। राफेल 2014 में आया।’’ इस पर वेणुगोपाल ने हंसते हुए कहा, ‘‘मेरा मतलब काल्पनिक स्थिति से था, यानी यदि राफेल कारगिल युद्ध के दौरान होता।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News