हिमाचल में हिमस्खलन का खतरा, इन 5 जिलों में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 11:13 PM (IST)

शिमला: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिमाचल सहित जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। अगले 24 घंटे तक हिमाचल के चम्बा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर और शिमला के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों को यह अलर्ट किया गया है। गृह मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर वीरवार शाम तक अलर्ट रहने और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र के आदेश मिलते ही हिमाचल की अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व मनीषा नंदा ने सभी जिलाधीशों को अलर्ट कर दिया है। केंद्र ने इस चेतावनी के बाद राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी गृह मंत्रालय को देने के निर्देश दिए हैं। हिमस्खलन के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में लोगों को न जाने व आवश्यक कार्य पडऩे पर ही लोगों को घरों से बाहर निकलने की हिदायत दी गई है। राज्य सरकार ने ऐसे क्षेत्रों में सैलानियों को जाने पर भी पाबंदी लगा दी है।

पर्वत श्रृंखलाओं में रुक-रुक कर जारी रहा बर्फबारी का क्रम
वहीं प्रदेश भर की ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं में बुधवार तीसरे दिन भी बर्फबारी का क्रम रुक-रुक कर जारी रहा। इस दौरान लाहौल-स्पीति सहित रोहतांग दर्रा, कोकसर व पेटसियो सहित अन्य ऊंची पर्वतीय श्रृंखलाओं में हल्की बर्फबारी का क्रम जारी रहा, वहीं प्रदेश के मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में दोपहर बाद हल्की बारिश का क्रम रुक-रुक जारी रहा। कांगड़ा, पालमपुर, धर्मशाला, मंडी व कुल्लू सहित अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश दर्ज की गई। कई जगह गर्जन के साथ बारिश का क्रम जारी रहा, वहीं राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों सुबह से ही मौसम खराब बना रहा। शिमला के पर्यटन स्थल कुफरी, चायल, नारकंडा में सुबह व दोपहर बाद बारिश के साथ हल्की ओलावृष्टि दर्ज की गई। इसके साथ कुफरी की ऊंची चोटी महासू पीक में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई।

बर्फबारी से बड़ा भंगाल का संपर्क शेष भाग से कटा
बुधवार को हुई बारिश से मंडी जिला के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई जबकि निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है। चौहार घाटी व छोटा भंगाल घाटी की ऊंची-ऊंची पर्वतमालाओं थमसर जोत, ढूंडणीधार, डेहनसर, जालसू पनिहारटू, घोड व लेटणू आदि स्थानों पर 3 से 4 फुट हिमपात हुआ है जिससे बड़ा भंगाल का संपर्क  शेष भाग से कट गया है।

तापमान पर एक नजर
बुधवार को शिमला का अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं सुंदरनगर 22.7, भुंतर 20.5, कल्पा 8.6, धर्मशाला 18.2, ऊना 23.6, नाहन 24.1, केलांग 4.6, पालमपुर 20.5, सोलन 21.5, मनाली 10.6, कांगड़ा 23.5, मंडी 20.8, बिलासपुर 23.0, हमीरपुर 22.8 व चम्बा का 18.7 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में हो रही बारिश व बर्फबारी के चलते तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश भर में आगामी 24 घंटे तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News