अवैध तरीके से चल रहे नशा मुक्ति केंद्र पर छापामार कार्रवाई, 52 लोगों का रेस्क्यू

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 10:27 PM (IST)

गुरुग्राम (सतीश): गुरुग्राम बादशाहपुर इलाके में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अवैध रूप से चल रहे एक नशा मुक्ति केंद्र पर छापा मार कार्रवाई की है। इस नशा मुक्ति केंद्र से करीब 52 लोगों को रेस्क्यू कर उनके परिजनों को सौंप दिया गया है, वहीं संचालक के खिलाफ मामला दर्ज जांच शुरू कर दी है।

PunjabKesari

जिंदगी की खुशियों को खत्म करने वाले नशे के कारण कोई भी परिवार हो वह दुखी रहता है। यदि घर में किसी व्यक्ति को नशे की लत लग जाए तो उसे छुड़वाने के लिए घर के लोग नशा मुक्ति पर उसे ले जाने की सोचते हैं। लेकिन अवैध रूप से चल रहे कुछ नशा मुक्ति केंद्रों पर पीड़ित व्यक्ति को ले जाने के बाद परेशानियां कम होने के बजाय और बढ़ जाती हैं। ठीक ऐसा ही नशा मुक्ति केंद्र गुरुग्राम के बादशाहपुर कस्बे में गांधी कॉलोनी में गॉड ग्रेस फाउंडेशन के नाम से चलाया जा रहा था। नशा मुक्ति केंद्र में उन लोगों को लाया जाता है, जो शराब या फिर किसी दूसरे नशे की लत में पड़ होते हैं।

PunjabKesari

इस केंद्र के बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगातार शिकायत मिल रही थी कि यह केंद्र को अवैध रूप से चलाया जा रहा है। कुछ लोगों को जबरदस्ती इस केंद्र में कैद करके रखा गया है। इन्हीं शिकायतों पर जब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मारा और पुलिस की मौजूदगी में पूरे केंद्र की तलाशी ली गई तो इस केंद्र से करीब एक दर्जन अवैध दवाएं भी मिलीं। छापेमारी के दौरान केंद्र का आलम यह था कि जिस कमरे में लोगों को रखा जाता था, वहां गंदगी थी। बाथरूम और रसोई में भी गंदगी का अंबार लगा था। यहां रखे गए लोगों को खाना भी नमक और हरी मिर्ची से खाना पड़ता और उनसे मारपीट की जाती थी।

PunjabKesari

गॉड ग्रेस नशा मुक्ति केंद्र को पिछले कई सालों से चलाया जा रहा था। वहीं, इस केंद्र ने किसी तरह का कोई लाइसेंस नहीं लिया हुआ था। इस केंद्र में न तो कोई मनोचिकित्सक था और ना ही डॉक्टर तैनात था, जिससे आपातकाल में प्राथमिक इलाज दिया जा सके। फिलहाल, इस केंद्र से 52 लोगों को छुड़ाया गया और उन्हें उनके परिजनों को सौंप दिया है। इसके अलावा, करीब 6 ऐसे लोग हैं, जिन्हें अस्पताल में रखा गया और इलाज के बाद परिजनों को सौंप दिया जाएगा। पुलिस ने इस केंद्र के ट्रस्टी आशीष चोपड़ा को गिरफ्तार कर लिया है और संचालक की तलाश की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

static