ब्रेक्जिट मामले में नया मोड़, UK और EU करार की शर्तों पर सहमत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 05:26 PM (IST)

लंदनः ब्रेक्जिट मामले में उस समय नया मोड़ आ गया जब मंगलवार को ब्रिटेन (UK) और यूरोपीय संघ (EU) के वार्ताकारों में ‘तकनीकी स्तर’ पर करार की शर्तों पर सहमति बन गई। इसके मसौदे पर ब्रिटिश मंत्रिमंडल में बुधवार को विचार-विमर्श होगा। सरकारी सूत्रों ने  इसकी पुष्टि की है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इससे पहले मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ब्रेक्जिट के समझौते को बचाने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं।

यह यूरोपीय संघ के साथ जारी बातचीत के बावजूद हाथ से फिसलता जा रहा है। मार्च में बिना किसी समझौते के 27 देशों की सदस्यता वाले यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की भयावह आशंका को लेकर बढ़ती चिंता के मद्देनजर मे ने लंदन शहर के वित्तीय जिले के नेताओं के साथ बातचीत की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री को उम्मीद है कि नवंबर के अंत तक संघ से अलग होने की शर्तों को तय कर लिया जाए ताकि व्यापार व्यवस्था सुचारू ढंग से जारी रहे और बाजारों में किसी तरह का भय पैदा न हो।

मे के कार्यालय ने उनके हवाले से कहा,‘हमारे यूरोपीय संघ से अलग होने के संबंध में बातचीत का सिलसिला अब अंतिम चरण में है।’ बयान के अनुसार, हम संबंध विच्छेद समझौते के शेष अहम मुद्दों पर प्रगति करने के लिए दिन रात अत्यंत कठिन प्रयास कर रहे हैं। ब्रिटेन सरकार के एक सूत्र ने बताया  कि तकनीकी स्तर पर करार की शर्तों पर मंगलवार को सहमति बन गई है। अब इसे बुधवार को मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा जहां इस पर विचार विमर्श होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News