पाक का भारत को MFN दर्जा देने से इनकार, कहा- फिलहाल कोई इरादा नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 05:20 PM (IST)

लाहौरः पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार ने भारत को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा देने से इनकार कर दिया है। पाक के औद्योगिक एवं निवेश सलाहकार अब्‍दुल रजाक दाऊद से यह पूछे जाने पर कि प्रधानमंत्री इमरान खान की भारत सरकार के साथ शांति वार्ता करने की इच्‍छा को देखते हुए क्‍या पाक सरकार भारत को MFN  स्‍टेट्स देने पर सरकार विचार कर रही है, उन्होंने कहा कि फि‍लहाल ऐसी कोई योजना नहीं है।
PunjabKesari
मंगलवार को एक कार्यक्रम में उन्‍होंने बताया कि पाकिस्‍तान अन्‍य देशों, विशेषकर चीन के साथ मुक्‍त व्‍यापार समझौता करने की योजना पर काम कर रहा है और उम्‍मीद है कि चीन के साथ दूसरा मुक्‍त व्‍यापार समझौता जून 2019 तक हो जाएगा। बता दें कि पाकिस्‍तान ने जहां चीन पर अपना भरोसा जताया है, वहीं अभी तक भारत को MFN का दर्जा नहीं दिया है। उसने 1209 उत्‍पादों की एक नेगेटिव लिस्‍ट बनाकर रखी है, जिनका भारत से आयात करने की अनुमति नहीं है। विश्‍व व्‍यापार संगठन के नियम के मुताबिक, WTO के प्रत्‍येक सदस्‍य को दूसरे सदस्‍य देश को MFN का दर्जा देना जरूरी है।
PunjabKesari
भारत पहले ही पाकिस्‍तान सहित सभी WTO सदस्‍यों को यह दर्जा प्रदान कर चुका है। लेकिन पाकिस्‍तान ने अभी तक भारत को MFN का दर्जा प्रदान नहीं किया है।
PunjabKesari
पाकिस्‍तान ने भारत को निर्यात के लिए केवल 137 उत्‍पादों की ही अनुमति दे रखी है, जो वाघा बॉर्डर के जरिए यहां भेजे जाते हैं। भारत और पाकिस्‍तान के बीच 2016-17 में द्विपक्षीय व्‍यापार 2.28 अरब डॉलर का था। भारत प्रमुख रूप से कपास, डाइ, रसायन, सब्जियां और लौह और इस्‍पात का निर्यात पाकिस्‍तान को करता है, ज‍बकि पाकिस्‍तान से फल, सीमेंट, चमड़ा, रसायन और मसाले आयात करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News