अमेरिका का फिर कड़ा बयान-  पूरी तरह निचोड़ देंगे ईरान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 01:47 PM (IST)

न्यूयार्कः एक सप्ताह पहले ही कड़े प्रतिबंध लागू  करने बाद अमेरिका का ईरान के खिलाफ एक बार फिर कड़ा बयान सामने आया है।  अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि उनका देश ईरान को इतना निचोड़ देगा कि उसके अंदर केवल गुठली ही बची रह जाएगी। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटकीय तरीके से ईरान के साथ परमाणु समझौते से बाहर निकलकर एकतरफा प्रतिबंध लगाए हैं। इन प्रतिबंधों को अब तक का सबसे कड़ा कदम माना जा रहा है।
PunjabKesari
इसमें ईरान के तेल आयात को निशाना बनाया गया है और उसके बैंकों को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से अलग-थलग करने की कोशिश की गई है।
बोल्टन ने एक सम्मेलन से पहले सिंगापुर में कहा, ‘मुझे लगता है कि ईरान की सरकार वास्तविक दबाव में है और हमारा उद्देश्य उन्हें निचोड़ कर रख देना है। जैसा कि अंग्रेज कहते हैं कि तब तक निचोड़ो जब तक की गुठली न चीखने लगे।’
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘हम प्रतिबंधों को और बढ़ाने जा रहे है।’ बता दें कि ईरान के साथ परमाणु समझौते में शामिल अन्य पक्ष अमेरिका के प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं। विरोध करने वाले देशों में ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस शामिल हैं। ये देश समझौते को जारी रखना चाहते हैं। संयुक्त राष्ट्र निरीक्षकों का भी मानना है कि ईरान समझौते की शर्तों पर बना हुआ है।

PunjabKesariइस मुद्दे पर सउदी अरब अमेरिका का एकमात्र समर्थक देश है। बीते दिनों ईरान ने भी अमेरिका पर पलटवार करते हुए कहा था कि अमेरिका को अपनी दादागीरी को छोड़ देनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News