CBSE: अब सवाल गलत होने पर भी मिलेगे मार्क्स, जानें कैसे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 02:12 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में इस बार से छात्रों को हर सवाल को हल करने के हर कदम पर अंक मिलेंगे। बोर्ड ने 10वीं में 2019 की बोर्ड परीक्षाओं से स्टेप-बाई-स्टेप मार्किंग प्रणाली लागू कर दी है।

 

इस प्रणाली के तहत छात्र द्वारा हल किया गया पूरा सवाल गलत होने पर अब छात्र को शून्य नहीं मिलेगा। सीबीएसई ने स्टेप-बाई-स्टेप अंक भी जारी किए हैं। इससे छात्रों को पता चल सकेगा कि हर सवाल में कितने स्टेप हैं और उनके कितने अंक निर्धारित किए गए हैं बोर्ड ने पेपर को हल करके बताया है कि हर स्टेप के कितने अंक मिलेंगे। स्टेप बाई स्टेप अंक प्रणाली की जानकारी अभी तक सिर्फ एग्जामिनर को होती थी लेकिन इसे छात्रों के साथ भी साझा किया जा रहा है। 10वीं में पिछले वर्ष से ही होम एग्जाम का विकल्प खत्म हो चुका है और छात्रों को बोर्ड परीक्षा ही देनी होगी। 

 

PunjabKesari

आपको बता दें कि 10वीं की परीक्षा में 20 अंक का प्रैक्टिकल और 80 अंक की थ्योरी होगी। सीबीएसई के इस नियम से थ्योरी पेपर में छात्रों के सवाल को छोडऩे की आदत खत्म होगी। छात्र सवाल को जिस स्टेप तक हल कर देंगे उसी स्टेप के उन्हें अंक दिए जाएंगे। सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि इस मार्किंग सिस्टम को छात्र अच्छे से समझकर तैयारी करें तो फेल नहीं होंगे। बता दें कि गणित और विज्ञान जैसे विषयों में फार्मूले और थ्योरी में यूनिट, प्वाइंट पर अलग-अलग नंबर दिए जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News