CBSE स्कूलों में अब आइडिया आधारित होगी पढ़ाई

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई द्वारा देशभर के शिक्षकों से पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए आइडिया मांगे हैं। जिस शिक्षक का सबसे अच्छा आइडिया होगा उसका चयन कर देशभर के सीबीएसई स्कूलों में भेजा जाएगा ताकि उस आधार पर आइडिया आधारित पढ़ाई कराने के शिक्षकों को मदद मिल सके। इस नए प्रयोग से पढ़ाई का तरीका सुधारने पर बल दिया जाना है। सीबीएसई ने पहली बार देश भर के शिक्षकों से शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर केस स्टडीज मांगी है। बोर्ड ने हाल ही में स्कूलों को इस संबंध में सकुर्लर भेजा है। 

PunjabKesari

इसमें कहा है कि किसी भी सेक्टर को विकसित करने के लिए उसमें शोध की काफी आवश्यकता होती है। शिक्षण पद्धति में इसी के महत्व को ध्यान में रखते हुए इस साल शिक्षकों से पढ़ाई के रोचक तरीकों की केस स्टडी मांगी गई है। इन केस स्टडीज के माध्यम से सीबीएसई नए शिक्षकों को पढ़ाई में नवाचार करना सिखाएगी। देश भर के स्कूलों से मांगी जा रही केस स्टडी को मध्य नवम्बर तक बोर्ड को भेजना होगा। शिक्षकों की ओर से लर्निंग, टीचिंग सिस्टम, कैरीकुलम, इंक्लूसिव एजुकेशन, ईको फ्रेंडली एजुकेशन सिस्टम जैसे विषयों पर तैयार की जाने वाली रिसर्च स्टडी में से निकलने वाले अच्छे उदाहरण को बोर्ड गाइडलाइंस के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। 


वहीं इसके जरिए शिक्षण की खामियों के समाधान भी निकाले जाएंगे। शिक्षकों को अपने रिसर्च वर्क और केस स्टडी को सीबीएसई के दीक्षा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद दीक्षा पोर्टल की टीम चयनित केस स्टडीज को पोर्टल पर जारी करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News