आज से शुरू हो रही है 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः  भारतीय रेलवे आज (बुधवार) से श्री रामायण एक्सप्रेस की शुरुआत करने जा रही है। यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल इसे हरी झंडी दिखाएंगे। भारतीय रेलवे ने कहा है कि यह पैकेज 16 दिन का होगा और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी स्थलों के लोगों को दर्शन कराए जाएंगे। 

PunjabKesari

अगर ट्रेन के रूट की बात करें तो यह दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा। इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी। ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ यात्रा करेंगे।

PunjabKesari

कितने रुपए की होगी टिकट
श्री रामायण एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों का प्रति व्यक्ति किराया 15,120 रुपए होगा। ट्रेन से यह यात्रा 3 रात 4 दिन की होगी। इस दौरान यात्रियों को तीनों समय का भोजन दिया जाएगा। इसके साथ ही श्रीलंका जाने वाले यात्रियों का किराया 36,970 रुपए प्रति व्यक्ति होगा। इसमें आने-जाने का टिकट, तीनों समय का खाना और 6 दिन की यात्रा शामिल है। सबसे पहले 14 नंवबर को ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर अयोध्या जाएगी और वहां से एक-एक कर तीर्थस्थलों को घुमाते हुए रामेश्वरम तक जाएगी। इस यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के खाने-पीने, ठहरने और घुमाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। जिन यात्रियों को श्रीलंका भी जाना है, वे रामेश्वर से हवाई जहाज में जा सकते हैं। 

PunjabKesari

चेन्नई से मिलेगी फ्लाइट
श्रीलंका जाने वाले यात्रियों के लिए चेन्नई से कोलंबो के लिए फ्लाइट होगी। उन यात्रियों से 36,970 रुपए अलग से लिए जाएंगे। श्रीलंका में यात्रियों के लिए 3 रात और 3 दिन ठहरने का इंतजाम होगा। उन्हें वहां कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोंबो स्थित धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

किस तरह बुक कराएं टिकट
श्री रामायण एक्सप्रेस में एक साथ 800 व्यक्ति सफर कर सकते हैं। इस 16 दिन के पैकेज में खाना और धर्मशालाओं में ठहरने का इंतजाम किया जाएगा। अगर आप भी इस यात्रा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए IRCTC की वेबसाइट पर अपनी टिकट बुक करानी पड़ेगी। इसके साथ ही अगर आपको श्री रामायण एक्सप्रेस के पैकेज के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD230 लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको भारत से श्रीलंका तक के पैकेज के बारे में जानना है तो https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NDO13 लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News