हिमाचल की ऊंची चोटियों में बर्फबारी, जिलों में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 10:48 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में ऊंची पर्वत शृंखलाओं में मंगलवार को भी बर्फबारी का क्रम जारी रहा। लाहौल-स्पीति, बारालाचा, डुंडीं, कोकसर, पैटसियो, रोहतांग दर्रा, पांगी व भरमौर सहित धौलाधार की ऊंची चोटियों में रुक-रुक बर्फबारी जारी है। पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। मनाली ओर लाहौल घाटी के कुंजुम दर्रे सहित  समस्त पहाडिय़ों में हिमपात हो रहा है। लाहौल घाटी में भी कहीं-कहीं बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। चम्बा व मनाली के साथ लगते क्षेत्रों में दोपहर बाद हल्की बारिश दर्ज की गई।

रोहतांग दर्रा फिलहाल वाहनों के लिए बंद
वहीं लाहौल निवासी शोभा, किरण और पलजोर ने प्रशासन से आग्रह किया कि है कि बर्फबारी से दर्जनों वाहन कुल्लू में फंस गए हैं, ऐसे में कुल्लू में फंसे लोगों को रोहतांग सुरंग होते हुए घर जाने दिया जाए। कोकसर रैस्क्यू टीम के प्रभारी पवन ने बताया कि मंगलवार को दिनभर रोहतांग सहित कोकसर में बर्फबारी का क्रम जारी रहा। उन्होंने बताया कि रोहतांग दर्रा फिलहाल वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है।

रोहतांग टनल के नॉर्थ और साऊथ पोर्टल बर्फ से ढके
लगातार हो रही बर्फबारी से रोहतांग सुरंग के दोनों पोर्टल बर्फ  से ढक गए हैं। हालांकि रोहतांग सुरंग के अंदर तापमान सामान्य है लेकिन छोर के बाहर आते ही तापमान माइनस डिग्री से नीचे लुढ़क गया है। मौसम के ठंडे हो जाने से कामगारों की दिक्कतें बढ़ी हैं। इस बार भी बी.आर.ओ. सर्दियों में दोनों ओर से रोहतांग सुरंग के कार्य को जारी रखेगा। बी.आर.ओ. ने सुरंग के दोनों छोर को मिलाने के बाद खुदाई का अधिकतर कार्य पूरा कर लिया है लेकिन फिनिशिंग के कार्य में अभी अधिक समय लगेगा।

शीतलहर का बढ़ने लगा प्रकोप
ऊंचे क्षेत्रों में हो रही हल्की बर्फबारी से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है जिससे प्रदेशभर में शीतलहर का प्रकोप बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि 15 नवम्बर तक प्रदेशभर में मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान प्रदेश की ऊंची चोटियों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। खराब मौसम को देखते हुए सभी जिला प्रशासन ने अलर्ट भी जारी किया है।

डल्हौजी में तापमान 10.4 डिग्री सैल्सियस
प्रदेश में सोमवार को 4 से 5 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 24.2, कांगड़ा में 22.7, बिलासपुर में 21.0, हमीरपुर में 20.2, सुंदरनगर में 21.2, नाहन में 23.6, सोलन में 22.4, धर्मशाला में 18.6, शिमला में 18.3 व डल्हौजी में 10.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News