नादौन में परदेसियों संग स्थानीय लोगों ने मनाया छठ पूजा का त्यौहार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 08:06 PM (IST)

नादौन: उपमंडल नादौन क्षेत्र में रहने वाले प्रवासी लोगों ने ब्यास नदी तथा खड्डों के किनारे पहुंच कर पूर्वी भारत में मनाए जाने वाले छठ पूजा का त्यौहार मनाया। बिहार व अन्य पूर्वी राज्यों से इस क्षेत्र में अपनी रोजी-रोटी की तलाश में आए यह प्रवासी लोग रात्रि नदी तथा खड्डों के किनारे डी.जे. की धुनों पर नाचते गाते रहे और सुबह सूर्य नारायण की किरणें निकलते ही इन लोगों ने अघ्र्य देकर पूजा अनुष्ठान को पूरा किया। नदी के ठंडे पानी में काफी देर खड़े रहकर इन्होंने हाथों में पूजा की थाली लिए विधिवत पूजा-अर्चना की तथा अनुष्ठानों के पूरा होने पर ही पिछले दिन से रखे व्रत को तोड़ा। छठ पूजा के उपलक्ष्य में इन खड्डों तथा ब्यास नदी के किनारे इन प्रवासी लोगों ने जैनरेटर आदि लगाकर रोशनी का प्रबंध कर रखा था और भजनों की लय पर नाच-गाने का जश्र सारी रात भर चलता रहा।
PunjabKesari
स्थानीय लोगों को थी दी दावत
प्रवासी लोगों बेचैन सिंह, धनिया राम व मंगल देव आदि ने बताया कि उन्होंने अपने कामकाज से छुट्टी कर रखी थी और आज बहते पानी में खड़े होकर अपनी परंपरा के साथ इस त्यौहार को मनाया। इन लोगों ने इस त्यौहार को मनाने के लिए स्थानीय लोगों को भी दावत दे रखी थी और क्षेत्र के महिलाओं तथा पुरुषों ने भी इन प्रवासी लोगों की झुग्गी-झौंपडिय़ों में पहुंचकर त्यौहार मनाने में उनका साथ दिया, जिससे गंगा-जमुना संस्कृति की झलक देखने को मिली।

क्या है छठ पूजा पर्व
छठ पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला पर्व है। सूर्य की उपासना का यह लोकपर्व मुख्य रूप से पूर्वी भारत के बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है। छठ में कोई मूर्ति पूजा शामिल नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News