UPSC की IES परीक्षा में दो सगे भाईयों ने पाया हाई रैंक(VIDEO)

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 07:32 PM (IST)

पलवल(गुरूदत्त गर्ग): हरियाणा के पलवल जिले के गांव बहरोला के रहने वाले दो सगे भाईयों ने यूपीएससी द्वारा आयोजित इंडियन इंजिनियरिंग सर्विस (आईईएस) की परीक्षा में हाई रैंक हासिल कर अपने माता-पिता व गांव बहरौला के साथ-साथ पलवल जिले का भी नाम रौशन किया है। दोनों भाई कुलदीप व संदीप की इस सफलता पर उनके पिता वेदप्रकाश एडवोकेट के साथ-साथ पूरे गांव को नाज है। जैसे ही कुलदीप और संदीप द्वारा यूपीएससी की परिक्षा में अच्छी रैक प्राप्त करने की खबर गांव वालों को लगीं तो उनके घर बधाई देने वालों  का तांता लग गया। गांव के लोगों ने फूल मालाओं के साथ दोनों भाइयों का फूल मालाओं का साथ स्वागत कर अपनी खुशी जाहिर की। 

इस मौके पर कुलदीप भारद्वाज और संदीप भारद्वाज के पिता वेदप्रकाश एडवोकेट  बताया कि कुलदीप व संदीप की कक्षा 12वीं तक पढ़ाई पलवल के डीएवी स्कूल में हुई है। शुरु से ही दोनों भाई पढने में अव्वलत रहे है। वर्ष 2012 में कुलदीप कक्षा 12वीं जिला टापर व वर्ष 2014 में संदीप कक्षा 12वीं में जिला टापर रह चुके है। उन्होने बताया कि बच्चों को अपने पौजिटिव विचार रखने चाहिएं। घर और स्कूल का डिसिप्लेन भी अच्छा होना जरूरी है जिससे शिक्षा के छेत्र में परिश्रम किया जा सके कठिन परीश्रम की बदौलत ही आज छोटे से गांव से इन बच्चों ने यह सफलता हासिल की है। गांव के दूसरे बच्चों को भी इनसे सबक लेकर दूसरें छेत्रों में भी सफलता हासिल करनी चाहिए। यह हमारे ‌लिए गर्व की बात है।

आपकों बतां दे की यूपीएससी की परीक्षा में कुलदीप ने 20वीं रेंक व संदीप ने 27 रेंकी हांसिल की है दोनों भाईयों ने बताया कि 12वीं तक पढ़ाई पलवल के डीएवी स्कूल में कीशुरु से ही दोनों भाई पढने में अव्वल रहे है। वर्ष 2012 में कुलदीप कक्षा 12वीं जिला टापर व वर्ष 2014 में संदीप कक्षा 12वीं में जिला टापर रह चुके है।उसके बाद दोनों भाईयों ने आईआईटी में दाखिला लेने का निर्णय लिया। कुलदीप का चयन आईआईटी धनबाद (झारखंड) में हुआ व संदीप का चयन आईआईटी दिल्ली में हो गया। आईआईटी से बीटेक करने के दौरान ही संदीप हाकी टीम के कैप्टन व सैक्ट्री भी चुने गए। आईआईटी से दोनों भाईयों ने बीटेक की परीक्षा पास की। कुलदीप व संदीप ने यूपीएससी द्वारा आयोजित इंडियन इंजिनिरिंग सर्विस परीक्षा में भाग लिया। दोनो भाईयों ने अपनी कड़ी मेहनत व लगन से आईईएस की परीक्षा पास की। इस परीक्षा में कुलदीप ने 20वीं रेंक व संदीप ने 27 रेंकी हांसिल की। 

कुलदीप व संदीप की माता सुनीता देवी एक आंगनवाड़ी वर्कर है। दोनों भाईयों की कामयाबी में उनकी माता सुनीता देवी, पिता वेदप्रकाश एडवोकेट व स्वर्गीय दादा मास्टर गंगाराम प्रसाद का सहयोग रहा है। आईईएस की परीक्षा पास करने पर गांव बहरोला में कुलदीप व संदीप का फुल-मालाएं व मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। गांव में दोनो भाईयो की उपलब्धि को लेकर चर्चा हो रही है और गांव में खुशी का माहौल बना हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static