अल्कोहल टेस्ट में फेल कठपालिया को डायरेक्टर ऑपरेशंस पद से हटाया

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः एयर इंडिया ने उड़ान से पहले प्री-फ्लाइट अल्कोहल टेस्ट में फेल होने वाले उड़ान परिचालन निदेशक अरविंद कठपालिया को डायरेक्टर ऑपरेशंस के पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब कैप्टन अमिताभ सिंह डायरेक्टर ऑपरेशंस का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

क्या था पूरा मामला
उल्लेखनीय है कि इससे पहले नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उनका लाइसेंस तीन साल के लिए निलंबित कर दिया था। कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले शराब जांच में विफल पाए गए थे। एयर इंडिया ने कठपालिया को उस दिन उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था।

क्या है नियम
डीजीसीए के नियम 24 के तहत चालक दल का कोई सदस्य उड़ान के 12 घंटे पहले तक शराब नहीं पी सकता। उड़ान से पहले उनकी शराब निरोधक जांच जरूरी है। पहली बार पकड़े जाने पर विमान परिचालन का लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित किया जा सकता है। दूसरी बार निलंबन तीन साल के लिए करने का प्रावधान है।

तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है। DGCA ने कठपालिया का लाइसेंस इससे पहले 2017 में तीन महीने के लिए निलंबित किया था। उस समय वह एक उड़ान से पहले शराब जांच से बचकर निकल गए थे। उस समय उन्हें कार्यकारी निदेशक (परिचालन) पद से हटाया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News