गन्ना किसानों की समस्याएं बढ़ा रही है योगी सरकार : अखिलेश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 06:24 PM (IST)

लखनऊः बीजेपी सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि समय से चीनी मिलें न चलने के कारण किसान का खेतों में खड़ा गन्ना सूख रहा है। यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अक्टूबर के अंत तक प्रदेश की चीनी मिलों में पेराई शुरू करने की समय सीमा निर्धारित की गई थी लेकिन अब बीजेपी सरकार ने सभी चीनी मिलों में 27 नवंबर तक पेराई शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।   

उन्होंने कहा कि खेती किसानी से बीजेपी का नाता रिश्ता न होने का यह प्रमाण है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार गेंहू की बुवाई हर हाल में 20 नवंबर तक हो जानी चाहिए लेकिन तब तक गन्ने का खेत खाली नहीं होगा तो गेंहू कैसे बोया जाएगा। इससे तो किसान को ही नुकसान होना है। गन्ने की पेराई अभी सुचारू रूप से कहीं भी शुरू नहीं हो सकी, जबकि प्रदेश में 119 चीनी मिले हैं। विभागीय अधिकारी आंकड़ेबाजी से अपनी कमी छुपाने के लिए सच को दबाने और झूठ को फैलाने में लगे हैं।  

समाजवादी सरकार में जहां गन्ने के समर्थन मूल्य में एक मुश्त 40 रूपए तक की बढ़ोत्तरी कर दी गई थी। बीजेपी सरकार के ऐसा कुछ भी न करने से किसान हताश और निराश हो गए हैं। मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर तराई क्षेत्रों से लेकर पूर्वांचल तक गन्ना क्षेत्रों में किसान आंदोलित है। किसान को न तो फसल की लागत मिल रही है और नहीं उसका बकाया अदा हो रहा है। बीेजेपी राज में डीजल के दाम बढऩे के साथ यूरिया और डीएपी खाद के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। गन्ना किसान मंहगाई और कर्ज से परेशान है।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static