स्मार्ट सिटी बनेगी शहीदों-स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा की गवाह, युवा पीढ़ी को मिलेगी प्रेरणा (V

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 05:56 PM (IST)

धर्मशाला: जिला मुख्यालय स्थित जेल रोड का नाम स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय के नाम पर रखने और के.सी.सी. बैंक चौक पर लाला लाजपत राय की प्रतिमा स्थापित करने की मांग शहरवासियों ने उठाई है, जिससे कि युवा पीढ़ी शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर देश हित में कार्यक्रम के लिए प्रेरित हो सके। इस संबंध में शहरवासियों ने गत दिवस सी.एम. जयराम ठाकुर को ज्ञापन भी सौंपा है। बुद्धिजीवी वर्ग का कहना है कि ब्रिटिश हुकूमत काल के दौरान लाला लाजपत राय धर्मशाला जेल में 21 अप्रैल, 1922 से 9 जनवरी, 1923 तक रहे थे, ऐसे में धर्मशाला जिला कारागार में लाला लाजपत राय से संबंधित स्मृतियों को भी संग्रहित करके उनका संरक्षण सुनिश्चित किया जाए।
PunjabKesari
शहीदों के सम्मान को लेकर शहरवासी प्रयासरत
मंगलवार को धर्मशाला में आयोजित प्रैस वार्ता में शहर के बुद्धिजीवी सुनील डोगरा व अन्यों ने कहा कि शहीदों के सम्मान को लेकर शहरवासी प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में दीपावली के उपलक्ष्य पर एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिला कारागार को प्रदेश की धरोहर के रूप में विकसित किया जाए तथा जेल परिसर में लाला लाजपत राय की यादों का एक संग्रहालय एवं पुस्तकालय की स्थापना की जाए।
PunjabKesari
महान विभूतियों के नाम पर किया जाए चौकों का नामकरण
बुद्धिजीवी वर्ग में शामिल सुनील डोगरा, केवल शर्मा, डा. राकेश डोगरा, महेंद्र जसरोटिया व रोबिन गुरंग ने कहा कि स्मार्ट सिटी धर्मशाला में भी विभिन्न स्थानों पर चौक स्थापित किए जाने हैं, ऐसे उन चौकों का नामकरण भी महान विभूतियों के नाम पर किया जाए, जिससे युवा पीढ़ी देश के स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन बारे जागरूक हो सके।
PunjabKesari
सुझावों के लिए कमेटी गठित
समाजसेवी अतुल भारद्वाज ने बताया कि जेल रोड का नामकरण लाला लाजपत राय के नाम पर रखने और के.सी.सी. बैंक चौक पर लाला लाजपत राय की प्रतिमा स्थापित करने के लिए शहरवासियों के सुझाव लेने के लिए बुद्धिजीवी वर्ग द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें संयोजक की जिम्मेदारी सुनील डोगरा, सह संयोजक केवल शर्मा, डा. राकेश डोगरा, महेंद्र जसरोटिया व रोबिन गुरंग को बनाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News