अमेरिका को धोखा दे रहा उत्तर कोरिया, सैटलाइट तस्वीरों से खुला राज

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 11:23 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के साथ परमाणु हथियारों के अभियान से पीछे हटने की बात करने वाला उत्तर कोरिया अब वादाखिलाफी पर उतर आया है।  जानकारी के अनुसार अमेरिका से धोखेबाजी करते हुए उत्तर कोरिया 16 गुप्त ठिकानों पर बलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम को आगे बढ़ा रहा है।   यह बात  सैटलाइट तस्वीरों में सामने आई है।  बता दें कि पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मीटिंग के दौरान उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु निरस्त्रीकरण की बात कही थी। ऐसे में उसके इस अभियान को वादाखिलाफी माना जा रहा है। 
PunjabKesariसैटलाइट तस्वीरों से यह पता चलता है कि उत्तर कोरिया बड़े परमाणु अभियान में जुटा है। उत्तर कोरिया ने एक बड़े लॉन्चिंग साइट को खत्म करने की बात कही थी, जिसे उसने हाल ही में तैयार किया था। लेकिन अब उसने इसे रोकते हुए करीब एक दर्जन नई साइट्स को भी डिवेलप करना शुरू कर दिया है। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया एक बार फिर से परंपरागत परमाणु हथियारों का जखीरा तैयार करने में जुट गया है। उत्तर कोरिया में बलिस्टिक मिसाइलों का बेस मिलना  ट्रंप के उन दावों के विपरीत है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी डिप्लोमैसी के चलते किम जोंग उन परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर बढ़ रहे हैं। बता दें कि किम जोंग उन कई बार परमाणु हमले के जरिए अमेरिका को बर्बाद करने की धमकी दे चुके हैं। PunjabKesari
बीते बुधवार को उत्तर कोरिया से बातचीत को लेकर ट्रंप ने कहा था, हम जल्दबाजी में नहीं हैं। प्रतिबंध जारी हैं। मिसाइलों पर रोक लगी है। रॉकेटों पर रोक लगी है।' एक मायने में उनका बयान सही है। उत्तर कोरिया ने पिछले एक साल में मिसाइलों के परीक्षण को जरूर रोका है, लेकिन वह पर्वतों पर गुप्त ठिकाने तैयार कर वहां परमाणु हथियार विकसित करने में जुटा है। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का कहना है कि उत्तर कोरिया लगातार अपने सीक्रट बेस का विस्तार कर रहा है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News