एंट्री लैवल एडमिशन के लिए शैड्यूल फाइनल मंजूरी के लिए एजुकेशन सैक्रेटरी को भेजा जाएगा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : शहर के प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लैवल एडमिशन की दौड़ शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं, जिसके चलते विभाग की प्राइवेट स्कूलों से मीटिंगों का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को विभाग व प्राइवेट स्कूलों के प्रिंसिपलों के बीच एडमिशन का शैड्यूल  फाइनल करने के लिए यू.टी. गेस्ट हाउस में बैठक हुई। इसमें डायरैक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन रूबिंद्रजीत सिंह बराड़, डिप्टी डायरैक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन सरोज मित्तल, डी.ई.ओ. अनुजीत  कौर के साथ-साथ शहर के लगभग 50 से 60 स्कूलों के प्रिंसिपल मौजूद थे। मीटिंग में सभी स्कूलों की सहमति से एडमिशन को लेकर डेट्स फाइनल की गई। 

यह है फाइनल शैड्यूल 
-30 नवम्बर तक स्कूलों को फीस, सीट, एज एडमिशन क्राइटेरिया, संबंधित डॉक्यूमैंट्स ड्रॉ की तारीख स्कूल वैबसाइट और नोटिस बोर्ड पर डालनी होगी। 
-3-14 दिसम्बर के बीच एडमिशन फॉर्म मिलेंगे और जमा भी होंगे। स्कूल से हार्ड कॉपी ले सकते हैं, सॉफ्ट कॉपी स्कूल की वैबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 
-16 जनवरी तक चुने गए स्टूडैंट्स के नाम स्कूल के नोटिस बोर्ड और वैबसाइट पर डालने होंगे। 
-17 से 31 जनवरी के बीच स्कूलों में एडमिशन होगा। चाहे ड्रॉ के जरिए हो या फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व बैसिस पर। 
-1-12 फरवरी तक पैरेंट्स संबंधित स्कूल में जाकर फीस जमा करा सकते हैं। 

आवेदन फार्म मिलेंगे फ्री
स्कूलों में एंट्री लैवल एडमिशन के आवेदन फार्म बिल्कुल फ्री उपलब्ध होंगे, वहीं रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपए चार्ज कि या जाएगा। बतों दें  कि यह शैड्यूल सोमवार को मीटिंग के दौरान निर्धरित किया गया है, लेकिन अभी शिक्षा विभाग द्वारा इस शैड्यूल को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

8 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं फीस
प्राइवेट स्कूल इस बार मात्र 8 प्रतिशत तक ही फीस में वृद्धि कर सकेंगे। मीटिंग के दौरान डायरैक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन रूबिंद्रजीत सिंह बराड़ ने वहां मौजूद सभी  स्कूलों के प्रिंसिपलों को फीस रैगुलेशन एक्ट के तहत ही फीस वृद्धि करने को कहा। बता दें कि हर वर्ष कुछ प्राइवेट स्कूल अपनी मनमर्जी से फीस वृद्धि करते हैं,  जिनका बोझ अभिभावकों को झेलना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News